भारतीय टीम

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज विनय कुमार ने किया संन्यास का ऐलान

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 26 Feb 2021

भारतीय क्रिकेटर विनय कुमार (Vinay Kumar) ने अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। विनय कुमार ने अपने संन्यास के बारे में ट्विटर पर एक लम्बी पोस्ट लिखते हुए घोषणा की। भारतीय टीम के अलावा विनय कुमार आईपीएल में भी खेले। कर्नाटक क्रिकेट के लिए भी विनय कुमार का बेहतरीन योगदान रहा।

ट्विटर पर विनय कुमार ने कहा कि मेरे करियर के दौरान प्यार और समर्थन के लिए आप सभी का धन्यवाद। आज मैं अपने बूट टांग रहा हूँ। विनय कुमार ने एक बड़ा लेटर भी पोस्ट किया जिसमें लिखा था कि 25 साल क्रिकेट के कई स्टेशनों को पार करने के बाद मैं संन्यास के स्टेशन पर पहुँच गया हूँ। मिश्रित भावनाओं के साथ मैं अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करता हूँ।

Advertisement
Ad

विनय कुमार ने खुद को माना भाग्यशाली

भारतीय टीम के लिए खेलने को लेकर विनय कुमार ने खुद को भाग्यशाली माना और कहा कि मेरे सफर में कई बेहतरीन पल आए जिन्हें में संजोकर रखूंगा। आगे उन्होंने कहा कि इस परिवार का हिस्सा बनाने के लिए मैं बीसीसीआई का धन्यवाद करता हूँ। मेरे लिए क्रिकेट एक खेल नहीं बल्कि जीने का रास्ता है। इससे मैंने कई चीजें सीखी है। मैं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस कोलकाता नाइटराइडर्स और कोच्चि टस्कर्स का शुक्रिया अदा करना चाहूँगा।

गौरतलब है कि 37 वर्षीय विनय कुमार ने सबसे पहले मई 2010 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 क्रिकेट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सफर शुरू किया। इसके बाद यह वनडे और टेस्ट क्रिकेट तक पहुंचा। भारत के लिए विनय कुमार ने टी20 क्रिकेट में 9 मैचों में 10 विकेट चटकाए। वनडे में उनके नाम 31 मैचों में 38 विकेट है। टेस्ट क्रिकेट में उन्हें ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में खेले गए एकमात्र टेस्ट के बाद वह इस प्रारूप में कभी नहीं खेले। उन्होंने इसमें 1 विकेट चटकाया।

Advertisement
Ad
Published 26 Feb 2021, 16:26 IST
 
See more comments
 
 
×