×

वीवीएस लक्ष्मण ने चुनी भारत की ड्रीम इलेवन टीम

लक्ष्मण ने भारत की ड्रीम इलेवन में महेंद्र सिंह धोनी को नहीं बनाया कप्तान

नवीन शर्मा
29 Aug 2018, 13:50 IST
Advertisement
Ad

वीवीएस लक्ष्मण ने पिछले 25 सालों में भारतीय टीम में खेले हुए खिलाड़ियों की ड्रीम इलेवन का चयन किया है। ख़ास बात यह रही कि महेंद्र सिंह धोनी के होने के बावजूद लक्ष्मण ने सौरव गांगुली को कप्तान बनाया है। धोनी को सिर्फ एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर जगह दी है।

टीम में सौरव गांगुली के अलावा सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी को भी चुना गया है। ओपनर बल्लेबाजी के लिए वीरेंदर सहवाग और मुरली विजय को शामिल किया गया है तथा दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को तीसरे नम्बर पर चुना गया है। सचिन तेंदुलकर को चौथे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए जगह मिली है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मध्यक्रम में सचिन तेंदुलकर के साथ सौरव गांगुली और विराट कोहली के अलावा महेंद्र सिंह धोनी को भी शामिल किया गया है। 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लेने वाले एकमात्र स्पिनर अनिल कुंबले को स्पिन विभाग के लिए शामिल किया गया है। तेज गेंदबाजी के लिए अनुभव और युवा खिलाड़ियों का मिश्रण किया गया है। जवागल श्रीनाथ के साथ जहीर खान और भुवनेश्वर कुमार को टीम में जगह दी गई है।

गौरतलब है कि वीवीएस लक्ष्मण ने अपने जीवन में सौरव गांगुली की कप्तानी में काफी मैच खेले हैं। राहुल द्रविड़ के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बार बड़ी साझेदारियां की है। भारत के लिए कई मैच बचाने के अलावा जीत दिलाने में भी लक्ष्मण ने अमूल्य योगदान हमेशा दिया। उन्हें कलाई का जादूगर माना जाता था और छोटी गेंदों को भी वीवीएस लक्ष्मण अच्छी तरह खेलते थे। उन्होंने गांगुली की कप्तानी को काफी करीब से देखा है इसलिए अपनी ड्रीम इलेवन का कोतान भी उन्हें ही चुना है। जिन्हें भी उन्होंने टीम में शामिल किया है वे सभी खिलाड़ी बेहतरीन हैं।

वीवीएस लक्ष्मण की ड्रीम भारतीय इलेवन

वीरेंदर सहवाग, मुरली विजय, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, सौरव गांगुली, एमएस धोनी (विकेटकीपर), अनिल कुंबले, भुवनेश्वर कुमार, श्रीनाथ और जहीर खान।

Advertisement
Ad
वर्ल्ड कप 2019: अम्बाती रायडू को भारतीय टीम में शामिल...
RELATED STORY
क्रिकेट न्यूज़: माइकल वॉन ने चुनी भारत-पाकिस्तान की ऑल...
RELATED STORY
15 साल पहले: राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की साझेदारी,...
RELATED STORY
Hindi Cricket News: आशीष नेहरा ने चुनी वर्ल्ड कप इलेवन,...
RELATED STORY
क्रिकेट न्यूज: वीवीएस लक्ष्मण ने ऋषभ पंत को बताया भविष्य...
RELATED STORY
आईपीएल 2019: सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण को हितों के...
RELATED STORY
इयान बिशप ने चुनी ऑल टाइम सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम, भारत के...
RELATED STORY
आईपीएल 2019: अनिल कुंबले ने चुनी अपनी ड्रीम इलेवन टीम,...
RELATED STORY
शेन वॉर्न ने चुनी ऑल टाइम ड्रीम विश्व कप XI, भारत से सचिन...
RELATED STORY
Hindi Cricket News: दिनभर की बड़ी खबरें- 1 मई 2019
RELATED STORY
Add a Comment
Advertisement
Ad