क्रिकेट
Ad

वीवीएस लक्ष्मण ने चुनी भारत की ड्रीम इलेवन टीम

लक्ष्मण ने भारत की ड्रीम इलेवन में महेंद्र सिंह धोनी को नहीं बनाया कप्तान

वीवीएस लक्ष्मण ने पिछले 25 सालों में भारतीय टीम में खेले हुए खिलाड़ियों की ड्रीम इलेवन का चयन किया है। ख़ास बात यह रही कि महेंद्र सिंह धोनी के होने के बावजूद लक्ष्मण ने सौरव गांगुली को कप्तान बनाया है। धोनी को सिर्फ एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर जगह दी है।

टीम में सौरव गांगुली के अलावा सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी को भी चुना गया है। ओपनर बल्लेबाजी के लिए वीरेंदर सहवाग और मुरली विजय को शामिल किया गया है तथा दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ को तीसरे नम्बर पर चुना गया है। सचिन तेंदुलकर को चौथे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए जगह मिली है।
Ad

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मध्यक्रम में सचिन तेंदुलकर के साथ सौरव गांगुली और विराट कोहली के अलावा महेंद्र सिंह धोनी को भी शामिल किया गया है। 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लेने वाले एकमात्र स्पिनर अनिल कुंबले को स्पिन विभाग के लिए शामिल किया गया है। तेज गेंदबाजी के लिए अनुभव और युवा खिलाड़ियों का मिश्रण किया गया है। जवागल श्रीनाथ के साथ जहीर खान और भुवनेश्वर कुमार को टीम में जगह दी गई है।

गौरतलब है कि वीवीएस लक्ष्मण ने अपने जीवन में सौरव गांगुली की कप्तानी में काफी मैच खेले हैं। राहुल द्रविड़ के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बार बड़ी साझेदारियां की है। भारत के लिए कई मैच बचाने के अलावा जीत दिलाने में भी लक्ष्मण ने अमूल्य योगदान हमेशा दिया। उन्हें कलाई का जादूगर माना जाता था और छोटी गेंदों को भी वीवीएस लक्ष्मण अच्छी तरह खेलते थे। उन्होंने गांगुली की कप्तानी को काफी करीब से देखा है इसलिए अपनी ड्रीम इलेवन का कोतान भी उन्हें ही चुना है। जिन्हें भी उन्होंने टीम में शामिल किया है वे सभी खिलाड़ी बेहतरीन हैं।

वीवीएस लक्ष्मण की ड्रीम भारतीय इलेवन

वीरेंदर सहवाग, मुरली विजय, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, सौरव गांगुली, एमएस धोनी (विकेटकीपर), अनिल कुंबले, भुवनेश्वर कुमार, श्रीनाथ और जहीर खान।
Ad