भारत vs वेस्टइंडीज, पहला टी20

WI vs IND, पहला टी20: भारत ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया, सीरीज में की 1-0 से बढ़त हासिल  

  • भारतीय बल्लेबाजों ने भी खराब शॉट खेलते हुए गंवाए अपने विकेट
मयंक मेहता
FEATURED COLUMNIST
Timeless

फ्लोरिडा में खेले गए वेस्टइंडीज और भारत के बीच पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया। वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 95/9 का स्कोर बना पाई, जिसे भारत ने 6 विकेट खोकर 17.2 ओवरों में हासिल कर लिया। नवदीप सैनी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 3 मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे हो गया है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत की टीम में केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और राहुल चाहर को मौका नहीं मिला। उसके अलावा नवदीप सैनी ने भारत के लिए अपना डेब्यू किया।

Advertisement
Ad

वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही, वॉशिंगटन सुंदर ने मैच की दूसरी ही गेंद पर जॉन कैम्पबेल (0) को आउट किया। इसके बाद अगले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने एविन लुइस (0) को आउट कर विंडीज के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। निकोलस पूरन ने जरूर 16 गेंदों में दो छक्कों की मदद सेस 20 रन बनाए और वो काफी सेट नजर आ रहे थे। हालांकि नवदीप सैनी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के पहले ही ओवर में लगातार गेंदों में पूरन और शिमरोन हेटमायर (0) को आउट करके भारत की स्थिति को मजबूत किया। खलील अहमद ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में रोवमैन पावेल को आउट किया, जिसके कारण 6 ओवर के बाद विंडीज का स्कोर 33-5 हो गया।

किरोन पोलार्ड और कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने मिलकर 49 गेंदों में 34 रनों की धीमी लेकिन महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए टीम को संभालने का प्रयास किया और जब यह दोनों खतरनाक नजर आ रहे थे। 15वें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने ब्रेथवेट (24 गेंद में 9 रन) को 67 के स्कोर पर आउट कर दिया। रविंद्र जडेजा ने अगले ही ओवर में सुनील नारेन (2) को भी आउट कर दिया और विंडीज का स्कोर 70-7 हो गया।

पोलार्ड (49 गेंद में 49 रन 4 छक्के और दो चौके) ने लेकिन हार नहीं मानी और एक छोर संभालते हुए बड़े शॉट लगाए और आखिरी ओवर में 49 रन बनाकर आउट हुए। विंडीज टीम के सिर्फ दो ही बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को पार कर पाए। आखिरी ओवर में नवदीप सैनी ने एक भी रन नहीं दिया।

भारत के लिए नवदीप सैनी ने 3, भुवनेश्वर कुमार ने दो, तो खलील अहमद, वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पांड्या और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।

96 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में शिखर धवन (1) आउट हो गए। रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली यहां से पारी को आगे लेकर गए। रोहित फॉर्म में नजर आ रहे थे, लेकिन सातवें ओवर में 32 के स्कोर पर सुनील नारेन ने लगातार गेंदों पर रोहित (25 गेंदों में 24 रन) और ऋषभ पंत (0) को आउट करके अपनी टीम के लिए वापसी की उम्मीद जगाई।

कप्तान कोहली और मनीष पांडे ने भारतीय पारी को संभाला और 10वें ओवर में स्कोर को 50 के स्कोर के पार लेकर गए। हालांकि 64 के स्कोर पर पांडे (14 गेंद में 19 रन) भी आउट हो गए, लेकिन भारत को बड़ा झटका 14वे ओवर में 69 के स्कोर पर कप्तान कोहली (29 गेंद में 19 रन) के रूप में लगा और उसी के साथ आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। क्रुणाल पांड्या (12) और रविंद्र जडेजा टीम को जीत के करीब लेकर गए, लेकिन 16वें ओवर में 88 के स्कोर पर पांड्या भी छठे विकेट के रूप में आउट हो गए। सुंदर ने छक्का लगाकर टीम को दिलाई जीत।

अंत में जडेजा (10) और वॉशिंगटन सुंदर (8) रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज के लिए सुनील नारेन, कीमो पॉल और शेल्डन कॉट्रेल ने 2-2 विकेट लिए।

संक्षिप्त स्कोर:

वेस्टइंडीज: 95-9 (किरोन पोलार्ड- 49, नवदीप सैनी- 3/17)

Advertisement
Ad

भारत: 98-6 (रोहित शर्मा 24, सुनील नारेन- 2/14)

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
Published 03 Aug 2019, 23:11 IST
 
 
 
×