×
Advertisement
Ad

WI vs IND: दूसरे टेस्ट में बने सभी प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र 

विराट कोहली: भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान बने

निशांत द्रविड़
FEATURED WRITER
Published 03 Sep 2019, 18:17
Advertisement
Ad

विराट कोहली

भारतीय टीम ने जमैका में खेले गए दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को 257 रनों से हराया और 2-0 से सीरीज पर कब्ज़ा किया। भारतीय टीम ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को 318 रनों से रिकॉर्ड अंतर से हराया था और दूसरे मैच में भी उन्होंने मेजबानों को कोई मौका नहीं दिया। सीरीज जीत की बदौलत आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम 120 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई है।

आइये नज़र डालते हैं मैच के प्रमुख आंकड़ों पर:

# विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर 48वें टेस्ट में 28वीं जीत दर्ज़ की और भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान बन गए। उन्होंने एमएस धोनी (27) का रिकॉर्ड तोड़ा। विदेश में कोहली की यह 13वीं जीत है और इस मामले में भी भारतीय रिकॉर्ड उनके नाम है।

# जसप्रीत बुमराह: टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय गेंदबाज, इससे पहले यह रिकॉर्ड हरभजन सिंह और इरफ़ान पठान के नाम था। कुल मिलाकर यह टेस्ट क्रिकेट का 44वां हैट्रिक था।

# ऋषभ पंत ने 11वें टेस्ट में विकेटकीपर के तौर पर 50 शिकार पूरे किये और इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी (15 टेस्ट) का रिकॉर्ड तोड़ा। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड मार्क बाउचर, जॉनी बेयरस्टो और टिम पेन (10 टेस्ट) के नाम दर्ज़ है।

Advertisement
Ad

# इशांत शर्मा ने 92वें टेस्ट की 126वीं पारी में पहला टेस्ट अर्धशतक लगाया और यह एक भारतीय रिकॉर्ड है। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (131 पारी) के नाम है।

हनुमा विहारी

# हनुमा विहारी ने पहले टेस्ट शतक लगाया और भारत की तरफ से टेस्ट में शतक लगाने वाले 85वें बल्लेबाज बने। उन्होंने मैच में 111 और 53* रनों की पारी खेली। इससे पहले भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर ने 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक और अर्धशतक लगाया था।

# टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली चौथी बार पहली गेंद पर खाता खोले बिना आउट हुए।

Advertisement
Ad

# जेसन होल्डर ने 39वें टेस्ट में 1000 रन और 100 विकेट का रिकॉर्ड बनाया। वेस्टइंडीज की तरफ से यह नया रिकॉर्ड है और होल्डर ने सर गैरी सोबर्स (48 टेस्ट) का रिकॉर्ड तोड़ा।

# टेस्ट क्रिकेट में पहली बार एक ही पारी में 12 बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड बनाया। डैरेन ब्रावो के चोटिल होने के बाद उनकी जगह वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में जेसन मोहम्मद ने बल्लेबाजी की।

वेस्टइंडीज़ की एक और एकतरफा हार

# मोहम्मद शमी ने 42वें टेस्ट में 150 विकेट पूरे किये। इस मामले में भारतीय तेज़ गेंदबाजों में रिकॉर्ड कपिल देव (39 टेस्ट) के नाम है।

# वेस्टइंडीज़ के लिए जाहमर हैमिल्टन और रहकीम कॉर्नवॉल ने अपना टेस्ट डेब्यू किया। रहकीम कॉर्नवॉल 140 किलो के हैं और उन्होंने वजन के मामले में सबसे भारी टेस्ट क्रिकेटर का रिकॉर्ड अपने नाम किया।



Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Add a Comment