गौतम गंभीर और विराट कोहली

जन्मदिन विशेष: जब गौतम गंभीर ने अपना मैन ऑफ द मैच विराट कोहली को दे दिया था

  • यह विराट कोहली का पहला एकदिवसीय शतक था
Ankit Pasbola
ANALYST
Modified 14 Oct 2019, 13:13 IST

पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर का आज 38वां जन्मदिवस है। उनका जन्म आज के ही दिन साल 1981 में दिल्ली में हुआ था। बायें हाथ के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम भारत के सफलतम सलामी बल्लेबाजों में शुमार रहे हैं, उनके आंकड़े उनकी प्रतिभा की कहानी बयां करते हैं।

Advertisement
Ad

दो अलग-अलग वर्ल्ड कप फाइनल में रहे हैं हीरो

गौतम गंभीर

गौतम गंभीर बड़े मैचों के खिलाड़ी रहे हैं। साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित पहले टी-20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ गौतम गंभीर ने सर्वाधिक 75 रन बनाए थे। उनके रनों की बदौलत ही भारतीय टीम पहला टी-20 विश्व कप जीतने में सफल रही थी। इसके बाद साल 2011 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ 97 रनों की जुझारू पारी खेली थी, जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका के 274 रनों का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी।

जब अपना मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड कोहली के नाम किया था:

गौतम गंभीर औऱ विराट कोहली

भारत और श्रीलंका के बीच 24 दिसंबर 2009 को कोलकाता के ईडन गार्डंस में वनडे मैच खेला गया, जिसमें श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 315 रनों का विशाल लक्ष्य बनाया। लक्ष्य के जवाब में मात्र 23 के स्कोर तक सचिन तेंदुलकर औऱ वीरेंदर सहवाग आउट हो गए। संकट की घड़ी में गौतम गंभीर और विराट कोहली ने मोर्चा संभाला और तीसरे विकेट के लिए 224 रनों की साझेदारी की। इस मैच में विराट कोहली ने 107 रन बनाए जबकि गौतम गंभीर 150 रन बनाकर नाबाद लौटे। विराट कोहली का यह पहला शतक था ।भारत ने यह मैच अपने नाम किया। मैच के बाद जब गौतम गंभीर को मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिला तब उन्होंने कहा, इस अवॉर्ड के सही हकदार कोहली हैं। इसके बाद गंभीर ने अपना अवॉर्ड कोहली को देकर सबका दिल जीत लिया।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
Published 14 Oct 2019, 13:13 IST
 
See more comments
 
 
×