×

वर्ल्ड कप 2019: सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले टॉप 3 खिलाड़ी

इन खिलाड़ियों ने इस वर्ल्ड कप में जबरदस्त प्रदर्शन किया

Shubham Avhad
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 23:50 IST

रोहित शर्मा
Advertisement
Ad

14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान पर एक अविश्वसनीय फाइनल मुकाबला देखने को मिला और इसी के साथ वर्ल्ड कप 2019 का महाकुंभ खत्म हो गया। इस विश्व कप में इंग्लैंड एक नई विश्व विजेता टीम बनकर निकली। वर्ल्ड कप 2019 का कारवां 30 मई को शुरू हुआ था, सही मायने में तो यह वर्ल्ड कप किसी सरप्राइज मूवी से कम नहीं रहा। आखिरी ग्रुप स्टेज मुकाबले में हमें टॉप चार टीमों के पोजीशन के बारे में पता चला था और फाइनल मुकाबला इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड तो शायद इस सदी का सबसे एंटरटेनिंग मुकाबला था।

शायद कोई और वर्ल्ड कप संस्करण ऐसा नहीं रहा जहां इतने सारे रिकॉर्ड बने और टूटे हों। इस विश्वकप में कई सारे खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करके अपनी छाप छोड़ी। इस वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब केन विलियमसन को मिला, जिन्होंने शानदार कप्तानी और बल्लेबाजी के दम पर न्यूजीलैंड को फाइनल तक पहुंचाया। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वर्ल्ड कप 2019 में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड किन खिलाड़ियों ने जीता।

आइए जानें वर्ल्ड कप 2019 में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड किस खिलाड़ी को मिला।

#3. शाकिब अल हसन (3 बार)

शाकिब अल हसन

ऑलराउंडर शाकिब अल हसन से बड़ा खिलाड़ी बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास में अभी तक बना नहीं और यह बात शाकिब ने वर्ल्ड कप 2019 में सही साबित करके दिखाया। वर्ल्ड कप में शाकिब अल हसन ने बैटिंग ऑर्डर में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। शाकिब ने इस वर्ल्ड कप में आठ पारियों में 86.57 की औसत से और 96.03 की स्ट्राइक रेट से 606 रन बनाए। इसमें 2 शतक और 5 अर्धशतक भी शामिल हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 124*रन था जो कि वेस्टइंडीज के विरुद्ध आया था। 

गेंदबाजी करते हुए शाकिब ने आठ मुकाबलों में 11 विकेट हासिल किए , जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/29 था जो कि अफगानिस्तान के विरुद्ध आया था। शाकिब को पहली बार मैन ऑफ द मैच का खिताब साउथ अफ्रीका के विरुद्ध मिला था, जहां उन्होंने 75 रनों की शानदार पारी खेली और 1 विकेट भी हासिल की थी। दूसरी बार मैन ऑफ द मैच वो वेस्टइंडीज के खिलाफ बने, जहां उन्होंने 124* रनों की नाबाद पारी खेली और 2 विकेट चटकाए। तीसरी बार अफगानिस्तान के विरुद्ध खेलते हुए 51 रनों की शानदार पारी और 5 विकेट हासिल कर वो मैन ऑफ द मैच बने।

Advertisement
Ad

शाकिब अल हसन वर्ल्ड कप इतिहास में 600 से अधिक रन और 10 से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले ऑलराउंडर खिलाड़ी बन चुके हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
1 / 3
Published 16 Jul 2019, 19:44 IST