×

वर्ल्ड कप 2019: 3 चीजें जिन्हें भारतीय टीम को अभ्यास मैचों में आजमानी चाहिए

वो 3 चीजें जिसे भारतीय टीम को अभ्यास मैचों में आजमानी चाहिए।

Neetish Kumar Mishra
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 23:10 IST

Advertisement
Ad

भारतीय टीम अपना तीसरा वर्ल्ड कप खिताब जीतने के इरादे से इंग्लैंड की सरजमीं पर पहुंच चुकी है। भारतीय टीम अपने मिशन की शुरुआत 05 जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलकर करेगी। लेकिन वर्ल्ड कप अभियान शुरु करने से पहले उसे बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ एक-एक अभ्यास मैच खेलना है।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारतीय टीम भी वर्ल्ड कप खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। भारतीय टीम इस समय आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है जबकि वर्ल्ड कप 2015 के बाद से सबसे अधिक मैचों में जीत हासिल करने वाली दूसरी टीम है।

कागज पर यह टीम हमेशा की तरह बेहद संतुलित नजर आ रही है लेकिन वर्ल्ड कप मैच शुरू होने से पहले इंडियन टीम मैनेजमेंट को कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आज हम ऐसे ही 3 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भारतीय टीम को अभ्यास मैचों में आजमानी चाहिए।

# विजय शंकर और केएल राहुल को मध्यक्रम में बल्लेबाजी:

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद के अनुसार विजय शंकर नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए उनकी पहली पसंद हैं जबकि केएल राहुल बैक-अप सलामी बल्लेबाज हैं। लेकिन विजय शंकर का आईपीएल का 12वां सीजन अच्छा नहीं गुजरा, जबकि केएल राहुल ने शानदार प्रदर्शन किया था।

हालांकि यह बात सही है कि केएल राहुल को वनडे क्रिकेट में जब भी मध्यक्रम बल्लेबाजी दी गई है वे अच्छे फॉर्म में नहीं दिखे हैं, जबकि सलामी बल्लेबाज के रूप में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। इसके अलावा विजय शंकर नंबर 4 या नंबर 7 किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।

इसीलिए भारतीय टीम प्रबंधन को अभ्यास मैचों में केएल राहुल मध्यक्रम में चौथे स्थान पर और विजय शंकर को 5वें स्थान पर बल्लेबाजी करवाकर देखनी चाहिए। अगर उन मैचों में केएल राहुल अच्छे फॉर्म में दिखे तो वे वर्ल्ड कप के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

Advertisement
Ad

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।


Advertisement
Ad
1 / 3
Published 23 May 2019, 18:14 IST