×

Get 10x faster user experience on app.

Advertisement
Ad

वर्ल्ड कप 2019: क्या विराट कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड में इतिहास रच पायेगी भारतीय टीम?

इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम प्रबल दावेदार के तौर पर उतरेगी

Ankit Pasbola
Timeless
Advertisement
Ad

आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जा चुका है, विश्व कप में टीम की अगुवाई विराट कोहली करेंगे। कयासों और संभावनाओं का दौर अब थम चुका है। भारतीय टीम के श्रेष्ठ 15 खिलाड़ियों का चयन किया जा चुका है। चयनकर्ताओं ने अपना काम बखूबी पूरा किया है,अब बचा हुआ काम कप्तान कोहली और उनके साथियों को पूरा करना है।

विश्व कप 2019 के लिए भारतीय टीम:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।


धोनी का अनुभव टीम के काम आयेगा:

अगर भारतीय टीम का विश्लेषण किया जाए तो तो टीम में 7 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने पिछले विश्व कप में हिस्सा लिया है इससे यह तो स्पष्ट है कि टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की कोई कमी नही है। अगर अनुभव के आधार पर खिलाड़ियों का विश्लेषण किया जाए तो टीम में सबसे युवा खिलाड़ी विजय शंकर है जिन्होंने सिर्फ 9 मैचों में मौका मिला है वहीं दूसरी ओर टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी एम एस धोनी है जिन्होंने 341 एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। निश्चित ही धोनी का अनुभव टीम के हित मे जायेगा। उन्हें खेल की अद्भुत समझ है, उनकी यही विशेषता उन्हें विशेष खिलाड़ी बनाती है। वह अपने तार्किक प्रयोगों से टीम को विकट परिस्थितियों से उबारने में सक्षम हैं।

Advertisement
Ad

तीनों विभागों में श्रेष्ठ है भारतीय टीम:

भारतीय टीम कागजों में काफी मजबूत नजर आ रही है। इस टीम की मुख्य विशेषता यह है कि टीम में विजय शंकर, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा और केदार जाधव के रूप में 4 ऑलराउंडर खिलाड़ी है। टीम में रोहित शर्मा और शिखर धवन के रूप में विश्व स्तरीय सलामी बल्लेबाज हैं जबकि विकल्प के तौर पर केएल राहुल हैं। टीम में विराट कोहली, दिनेश कार्तिक और धोनी जैसे दिग्गज बल्लेबाज हैं। अगर गेंदबाजी विभाग की ओर रुख किया जाय तो जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाज जबकि कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे स्पिन गेंदबाज मौजूद

इस टीम को देख कर यह साफ तौर पर अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारतीय टीम की बेंच के भी अन्य देशों के मुकाबले सबसे मजबूत नजर आने वाली है। निश्चित ही भारतीय टीम विश्वकप की प्रबल दावेदारों में से एक है।

गौरतलब है कि आगामी विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाना है जिसमें भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम विश्व कप में कैसा प्रदर्शन कर पाती है।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
ओपिनियन: क्या विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को कप्तान बनाना चाहिए ?
Hindi Cricket News: विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच कप्तानी बांटने पर विचार कर सकती है बीसीसीआई - रिपोर्ट्स
ओपिनियन : क्या वास्तव में महेंद्र सिंह धोनी का प्रदर्शन वर्ल्ड कप में शानदार नहीं रहा? 
वर्ल्ड कप 2019: 3 खिलाड़ी जिन्हें मयंक अग्रवाल की जगह टीम में शामिल किया जाना चाहिए था
क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019: रोज बाउल स्टेडियम में भारतीय टीम के आंकड़े
World Cup 2019: विराट कोहली ने कहा वर्ल्ड कप में नॉकआउट की जगह IPL जैसा प्ले-ऑफ सिस्टम होना चाहिए
वर्ल्ड कप 2019: भारतीय टीम के सेमीफाइनल में हारने की 5 सबसे बड़ी वजह
3 कारण जो बताते हैं कि क्यों विराट कोहली को वर्ल्ड कप में नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी नहीं करनी चाहिए
वर्ल्ड कप 2019: बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारतीय टीम को एक बदलाव करना जरुरी है
वर्ल्ड कप 2019: टूर्नामेंट में अब तक के 3 सबसे करीबी मैच 
Add a Comment
Advertisement
Ad