विजय शंकर

वर्ल्ड कप 2019: यह उचित समय है जब भारत को नंबर 4 के लिए एक अच्छे बल्लेबाज को लाना चाहिए

  • वर्ल्ड कप 2019 में नॉक आउट राउंड से पहले भारतीय टीम में नंबर 4 पर अच्छे और स्थिर बल्लेबाज को लाने का यह सही समय है
KR Beda
ANALYST
Timeless

वर्ल्ड कप 2019 अंतिम चरण में है। भारतीय टीम ने भी इस विश्व कप के कुछ महत्वपूर्ण पड़ाव पार कर लिए है। शुरूआती 3 मैचों में बल्लेबाजों ने जीत दिलाई, वहीं अंतिम 2 मैच में जब बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, तो गेंदबाजों ने शानदार भूमिका निभाई।

Advertisement
Ad

भारतीय टीम इस विश्व कप में अब तक अपराजय रही है। धवन के चोटिल होने के बाद लोकेश राहुल को ओपन करने का मौका मिला। जहाँ उन्होंने शानदार खेल दिखाया, लेकिन अपने अर्धशतक को बड़ी पारी में तब्दील करने में नाकाम रहे। वर्तमान में विजय शंकर नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि विजय शंकर एक शानदार ऑलराउंडर है, और पिछले एक साल में संभवतः सबसे बेहतरीन भारतीय खिलाड़ी भी रहे हैं। लेकिन इस विश्व कप में अब तक खेले गये मैचों में विजय शंकर नंबर 4 पर फ्लॉप साबित हुए हैं। ऐसे में यह सवाल पुछा जाना चाहिए: क्या वो नंबर 4 पर भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है?

अब तक खेले गये मैचों को देखकर तो ऐसा नहीं लगता। उनकी बल्लेबाजी से भारतीय फैन्स आश्वस्त नहीं होंगे, खासकर जब पहले 2 विकेट जल्दी निकल जाए। आईपीएल के दौरान स्पिनर के खिलाफ उनकी कमजोरी सामने आई, लेकिन इस टूर्नामेंट में वो तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी संघर्ष करते नजर आये।

हालाकिं विजय शंकर ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था और भुवनेश्वर की जगह शानदार गेंदबाजी कर टीम इंडिया को 2 महत्वपूर्ण सफलता दिलाई थी। हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के लिए पांचवें गेंदबाज की भूमिका काफी हद तक निभा रहे हैं।

वर्तमान में भारतीय टीम के पास 4 उच्च गुणवत्ता वाले गेंदबाज है, जिसमें 2 तेज गेंदबाज और 2 स्पिनर शामिल हैं]। पांचवें गेंदबाज की भूमिका केदार जाधव और हार्दिक पांड्या शानदार तरीके से निभा रहे हैं। ऐसे में भारतीय टीम में नंबर 4 पर एक अच्छे बल्लेबाज की जरुरत है।

इस कड़ी में बैंच पर बैठे दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत, विजय शंकर से बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। यदि टीम प्रबंधन नंबर 4 पर एक अनुभवी बल्लेबाज को लाना चाहे, तो दिनेश कार्तिक को मौका दे सकते हैं। अगर वे बाएं हाथ के बल्लेबाज का समीकरण बैठाना चाहते हैं, क्योंकि धवन के बाद कोई बाएं हाथ का बल्लेबाज नहीं है, तो ऋषभ पंत को मैदान में ला सकते हैं।

भारतीय टीम इस विश्व कप में लगभग सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है। नॉक आउट राउंड में जीत दर्ज करने के लिए भारतीय टीम में एक अच्छा और स्थिर बल्लेबाज का नंबर 4 पर खेलना बेहद जरुरी है।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Advertisement
Ad
Published 29 Jun 2019, 11:51 IST
 
See more comments
 
 
×