वर्ल्ड कप 2019: दक्षिण अफ्रीका-बांग्लादेश पांचवें मैच में बने प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र 

  • जानिए दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच हुए मुकाबले में कौन से अहम रिकॉर्ड बने हैं
मयंक मेहता
FEATURED COLUMNIST
Modified 03 Jun 2019, 00:04 IST

बांग्लादेश ने द ओवल में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के पांचवें मुकाबले में बड़ा उलटफेर किया और दक्षिण अफ्रीका को 21 रनों से हराकर इस टूर्नामेंट की अपनी पहली जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीका को लगातार दूसरे मैच में शिकस्त का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 330-6 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 309-8 का स्कोर ही बना पाई। बांग्लादेश के लिए इस मैच में शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम और मुस्ताफिजुर रहीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

आइये नज़र डालते हैं पांचवें मैच में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

Advertisement
Ad

-बांग्लादेश ने वनडे क्रिकेट का अपना सर्वाधिक (330-6) स्कोर बनाया। इससे पहले उन्होंने सबसे बड़ा स्कोर 329-6 पाकिस्तान के खिलाफ 2015 में बनाया था। यह उनका वर्ल्ड कप में भी सर्वाधिक स्कोर है।

-बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मोर्तजा वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा मैच (6 मैच में 4 जीत) जीतने वाले कप्तान बन गए। उन्होंने शाकिब अल हसन और हबीबुल बशर (3 जीत) को पीछे छोड़ा।

-शाकिब अल हसन वनडे में 5000 रन औऱ 250 विकेट लेने वाले विश्व क्रिकेट के 5वें ऑलराउंडर बने, उन्होंने यह कारनामा सबसे तेज 199 मैचों में किया है। उनसे पहले यह कारनामा सनथ जयसूर्या, शाहिद अफरीदी, जैक्स कैलिस और अब्दुल रज्जाक ने किया है।

-मुशफिकुर रहीम और शाकिब अल हसन ने वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के लिए किसी भी विकेट की सबसे बड़ी (142 रन) साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने महमुदुल्लाह और मुशफिकुर रहीम (141) का रिकॉर्ड तोड़ा।

-बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने 11 मौकों पर वनडे मैच में 3 या उससे ज्यादा विकेट लिए है, हर बार उनकी टीम को जीत मिली है।

-बांग्लादेश की यह वर्ल्ड कप में 12वीं जीत है। उन्होंने इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और स्कॉटलैंड को दो-दो बार हराया है, तो भारत, पाकिस्तान, नीदरलैंड्स, बरमूडा, आयरलैंड और अफगानिस्तान को एक-एक बार हराया है।

-बांग्लदेश ने वर्ल्ड कप इतिहास में दूसरी बार दक्षिण अफ्रीका को शिकस्त दी है, इससे पहले उन्होंने 2007 वर्ल्ड कप में भी दक्षिण अफ्रीका टीम को हराया था।

-दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार अपने शुरुआती दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है।

Advertisement
Ad

-दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर ने अपना 100 वां वनडे मुकाबला खेला, वो ऐसा करने वाले दक्षिण अफ्रीका के दूसरे ही स्पिनर बने हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Published 03 Jun 2019, 00:04 IST
 
 
 
×