रविंद्र जडेजा और दिनेश कार्तिक

विश्व कप 2019: क्यों ऋषभ पंत का प्लेइंग XI में चयन रविन्द्र जडेजा और दिनेश कार्तिक के लिए अनुचित था

  • ऋषभ पंत को इंग्लैंड के खिलाफ जडेजा और कार्तिक से पहले टीम में शामिल किया गया जिससे कुछ लोगो ने इसे जडेजा और कार्तिक के नजरिए से अनुचित माना
Fambeat Hindi
ANALYST
Modified 02 Jul 2019, 12:45 IST

जिस दिन भारतीय टीम के विश्व कप 2019 के लिए खिलाड़ियों की घोषणा की गयी थी , सब का भारतीय चयनकर्ताओं से यही सवाल था: क्यों ऋषभ पंत इस टीम का हिस्सा नहीं है? बाद में ऋषभ पंत को चोटिल शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किया गया।

21 वर्षीय इस युवा बल्लेबाज को इंग्लैंड के खिलाफ एक बड़े मैच में प्लेइंग XI में खेलने का मौका मिला। सभी की नजर ऋषभ पंत पर थी लेकिन वह एक बड़ी पारी खेलने में नाकामयाब रहे।

Advertisement
Ad

ऋषभ पंत जिनको उनके आक्रामक खेल के लिए जाना जाता है, वह मात्र 29 गेंदों में 32 रन ही बना सके तथा एक भी छक्का नहीं लगा सके। उन्होंने कई बार बड़े शॉट्स लगाने चाहे लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली। आखिर में प्लंकेट ने उनका विकेट चटकाया और उनकी इस साधारण पारी को समाप्त किया।

ऋषभ पंत का भारतीय टीम में रविंद्र जडेजा और दिनेश कार्तिक से पहले खेलना, ये उन दोनों के लिए थोड़ा अनुचित सा है क्योंकि दिनेश कार्तिक और जडेजा शुरू से ही भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड में थे, जबकि ऋषभ पंत को चोटिल शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किया गया था। ऐसे में पंत से पहले जडेजा या दिनेश कार्तिक को टीम में मौका मिलना चाहिए था।

रविंद्र जडेजा के पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही करने की काबिलियत है, साथ ही वह अपनी बेहतरीन फील्डिंग से भी विपक्षी टीम को परेशान करते हैं। जडेजा एक उपयोगी बल्लेबाज हैं जो आखिरी के ओवरों में बड़े शॉट्स लगा सकते हैं। जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने गेंद के साथ 22 मैचों में 37 विकेट तथा बल्ले से 45 से ज्यादा की औसत से 465 रन बनाये हैं। 

विजय शंकर की जगह दिनेश कार्तिक को भी मौका दिया जा सकता था। 34 वर्षीय कार्तिक एक बहुत ही अनुभवी बल्लेबाज हैं तथा उन्होंने कई बड़े टूर्नामेंट्स में भारतीय टीम के लिए शानदार प्रदर्शन भी किया है। वह केएल राहुल के बाद नंबर 4 पर एक बेहतरीन विकल्प होते। उन्होंने नंबर 4 पर खेलते हुए लगभग 40 की औसत से रन बनाये हैं।

दिनेश कार्तिक ने 2018 में भारतीय टीम के लिए खेलते हुए 40 से भी ज्यादा की औसत से 122 रन बनाये हैं। वहीं कार्तिक के पास पंत की तुलना में ज्यादा अनुभव है जिससे वह दवाब में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ इन दोनों में से किसी को टीम में मौका देते हैं या नहीं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Advertisement
Ad
Published 02 Jul 2019, 12:45 IST
 
 
 
×