×

10 खिलाड़ी जिन्होंने वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया

महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 विश्व कप के फाइनल में यादगार पारी खेली थी

Neetish Kumar Mishra
ANALYST
Timeless

Advertisement
Ad

वर्ल्ड कप का 12वां संस्करण इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा जिसका आगाज 30 मई से दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के मैच से होगा, जबकि फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप इतिहास में ऑस्ट्रेलिया टीम सबसे सफल टीम है क्योंकि यह टीम 5 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी है। इसके अलावा भारत और वेस्टइंडीज टीम भी दो-दो बार एवं पाकिस्तान और श्रीलंका एक-एक बार खिताब जीत चुके हैं।

वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन करके कई खिलाड़ियों ने अपने टीम को खिताबी जीत दिलाई है। आज हम आपको 1975 से लेकर अब तक वर्ल्ड कप के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करने वाले 10 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

#10. इमरान खान (पाकिस्तान)- 1992:

वर्ल्ड कप 1992 में पाकिस्तान टीम का नेतृत्व करने वाले इमरान खान ने इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मैच में बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक 72 रनों की पारी खेली थी जबकि गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में एक विकेट भी चटकाए थे। इमरान खान के इस प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ 22 रनों से जीत दर्ज करके अपना पहला और इकलौता वर्ल्ड कप खिताब जीता था।

#9. महेला जयवर्धने (श्रीलंका)- 2011:

महेला जयवर्धने ने वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में भारत के खिलाफ 88 गेंदों पर 103 रनों की शानदार पारी खेली थी। 40 ओवरों में 182 रन पर 5 विकेट खोने के बाद श्रीलंका की ओर से महेला जयवर्धने ने नुवान कुलसेकरा और थिसारा परेरा के साथ मिलकर अंतिम 10 ओवरों में 90 रन जोड़े थे। लेकिन भारत की ओर से गौतम गंभीर (97) और एमएस धोनी (91*) रनों की शानदार पारी की बदौलत भारतीय टीम यह मुकाबला 5 विकेट से जीत गई और दूसरी बार वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया। इस हार के बाद तत्कालीन श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा ने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।


1 / 4
Advertisement
Ad
Add a Comment