रोहित शर्मा 

विश्व कप इतिहास: चार मौके जब भारतीय बल्लेबाज टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाकर टॉप पर रहे

  • भारतीय बल्लेबाजों ने विश्व कप में हमेशा शानदार प्रदर्शन किया है और ऐसे ही कुछ मौके आए जब वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने
Fambeat Hindi
ANALYST
Modified 19 Jul 2019, 10:47 IST

भारतीय क्रिकेट में हमेशा से बल्लेबाजों का जबरदस्त बोलबाला रहा है। विश्व क्रिकेट में भारतीय टीम को बल्लेबाजों की वजह से विशेष रूप से याद किया जाता है।भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों की गिनती विश्व क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में की जाती है। बात करें विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट की तो भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था।

विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में कई भारतीय खिलाड़ी शामिल थे। 

यह भी पढ़े: उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन ना कर पाने वाले खिलाड़ियों की प्लेइंग XI

इस आर्टिकल में हम उन भारतीय खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं जो विश्व कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने:

#1 सचिन तेंदुलकर: 523 रन (1996 विश्व कप)

सचिन तेंदुलकर

सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के आने से पहले भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से सचिन तेंदुलकर पर निर्भर थी। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 1990 की शुरुआत से भारतीय टीम की बल्लेबाजी का भार उठाया और उन्होंने शायद ही कभी निराश किया हो। 

इस दिग्गज बल्लेबाज ने 1996 के विश्व कप में 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए थे और भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाने में मदद की थी। भारत और तेंदुलकर के लिए टूर्नामेंट का बहुत ही दुखद अंत हुआ था क्योंकि भारतीय टीम सेमीफाइनल में श्रीलंका के हाथों हारकर बाहर हो गयी थी।

एक स्क्वायर टर्नर पिच पर 252 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सचिन तेंदुलकर ने भारतीय पारी को संभाला था। उन्होंने 65 रनों की पारी खेली थी और उनके आउट होते ही भारतीय पारी लड़खड़ा गई। भारतीय टीम ने 22 रन के अंदर 7 विकेट गवां दिए। इसके बाद भारतीय दर्शक मैदान के अंदर आ गए और मैच को रोक दिया गया। बाद में श्रीलंका को विजेता घोषित कर दिया गया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।


Advertisement
Ad
1 / 4 Next
Published 19 Jul 2019, 09:19 IST
 
 
 
×