×

क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास में दक्षिण अफ्रीका का अब तक का प्रदर्शन  

अभी तक वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं पहुंच सकी है दक्षिण अफ्रीका

Hemant Jangid
CONTRIBUTOR
Timeless

Advertisement
Ad

30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ वर्ल्ड कप 2019 का शुभारंभ होने जा रहा है। इस वर्ल्ड कप में 10 टीमों के बीच राउंड रॉबिन फॉर्मेट में मुकाबले खेले जायेंगे, जिसमें पहले राउंड में सभी टीमें एक-दूसरे से एक-एक मैच खेलेगी। पहले राउंड के बाद शीर्ष 4 टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबले खेले जायेंगे। इसके बाद इस वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन में 14 जुलाई को खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका की टीम वर्ल्ड क्रिकेट में मजबूत टीमों में गिनी जाती है, लेकिन वह एक बार भी आईसीसी के इस बड़े टूर्नामेंट को नहीं जीत सकी है। आज हम आपको चोकर्स टीम कही जाने वाली दक्षिण अफ्रीका के अब तक के हर वर्ल्ड कप में उसके सफ़र के बारे में बताएँगे :-

#7. वर्ल्ड कप 1992 में प्रदर्शन:

1992 का क्रिकेट वर्ल्ड कप टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की जमीन पर खेला गया था। इस वर्ल्ड कप में 9 टीमों ने हिस्सा लिया था। बैन के बाद वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए यह पहला वर्ल्ड कप मुकाबला था, जिसमें वह सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीकी टीम का मुकाबला इंग्लैंड की टीम से था। बारिश से प्रभावित इस खेल में इंग्लैंड की टीम ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 45 ओवर में 252/6 का स्कोर बनाया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम जब 43वें ओवर में खेल रही थी तब उन्हें अंतिम 13 गेंदों में जीतने के लिए 22 रनों की जरूरत थी। लेकिन 43 वें ओवर की अंतिम गेंद पर बारिश की वजह से खेल रोकना पड़ा। इसके बाद अंतिम 2 ओवर रद्द करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 1 गेंद में 22 रनों का लक्ष्य दिया गया। बारिश से प्रभावित हुए इस खेल में दक्षिणअफ्रीका को 20 रनों से हार मिली और वह सेमीफाइनल में इस वर्ल्ड कप से बाहर हो गया।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 4
Advertisement
Ad
Add a Comment