स्टेडियम का डिजाइन

भारत में बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

  • विश्व का पहला सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी भारत में ही है
  • इस नए क्रिकेट स्टेडियम को बनाने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 04 Jul 2020, 19:32 IST

क्रिकेट मैचों के स्टेडियमों में कुछ को छोड़कर ज्यादा दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम कम ही देखने को मिलते हैं। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के बाद अहमदाबाद में विश्व का सबसे ज्यादा बड़ा स्टेडियम बनकर तैयार हुआ है। इसमें एक लाख से ज्यादा दर्शक बैठ पाएंगे। इसके बाद राजस्थान क्रिकेट संघ ने जयपुर में भी ऐसा ही बड़ा स्टेडियम बनाने का ऐलान किया है। इस क्रिकेट स्टेडियम में 75 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

Advertisement
Ad

राजस्थान क्रिकेट संघ की तरफ से मीडिया में बताया गया है कि जयपुर के चौम्प गाँव में जमीन चिन्हित की गई है। सौ एकड़ जमीन में तैयार स्टेडियम में इनडोर प्रैक्टिस सुविधा और कार पार्किंग सहित अन्य तमाम चीजें मौजूद होगी। इसकी अनुमानित लागत 350 करोड़ रूपये बताई गई है तथा स्टेडियम की डिजाइन भी फाइनल कर ली गई है।

यह भी पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अंतिम गेंद पर छक्के से जीत दिलाने वाले बल्लेबाज

क्रिकेट स्टेडियम दो चरणों में बनेगा

इस स्टेडियम को दो चरणों में बनाया जाएगा। पहले चरण में 45 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी जिसे बढाकर दूसरे चरण में 75 हजार कर दी जाएगी। पहले चरण का कार्य 24 महीने में पूरा होने का दावा किया गया है। बीसीसीआई से मिलने वाली ग्रांट और कॉर्पोरेट बॉक्स बेचने के बाद भी स्टेडियम का खर्चा पूरा नहीं होगा इसलिए लॉन भी लेने की योजना बनाई गई है।

यह भी पढ़ें:आईपीएल का समय छोटा करने से टूर्नामेंट हो सकता है

राजस्थान में अभी जयपुर स्थित एसएमएस स्टेडियम ही सक्रिय है। आईपीएल मैचों का आयोजन यहाँ होता है। अंतरराष्ट्रीय मैच इस स्टेडियम पर भी काफी समय से नहीं हुआ है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता तीस हज़ार है।

एसएमएस स्टेडियम, जयपुर

आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का घरेलू मैदान एसएमएस स्टेडियम ही है। यह शहर के मुख्य भाग में स्थित है। नया स्टेडियम जयपुर मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर होगा। अभी इसकी डिजाइन फाइनल होने की खबर है, देखना होगा कि धरातल पर उतरने में इस योजना को कितना समय लगता है।

Advertisement
Ad
Published 04 Jul 2020, 19:32 IST
 
 
 
×