फ़ुटबॉल
Ad

वर्ल्ड कप 2018: ब्राजील ने मेक्सिको को 2-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, बेल्जियम भी जीता

क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम और ब्राजील की होगी भिड़ंत

फीफा विश्व कप 2018 के नॉकआउट मैच में पांच बार की चैंपियन ब्राजील ने मेक्सिको को 2-0 से करारी शिकस्त देकर टूनार्मेंट से बाहर कर दिया। इसी के साथ उसने विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। ब्राजील के लिए इस मैच में उनके स्टार नेमार ने पहला गोल दागा। दूसरे गोल में भी नेमार ने मदद की। मेक्सिको लगातार सातवीं बार विश्व कप के अंतिम-8 दौर से बाहर हो गया। वहीं ब्राजील ने लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है।
लीग चरण में लय हासिल करने के लिए जूझ रहे ब्राजील आज के मैच में लय में दिखा। नेमार ने मैच के 51वें मिनट में पहला गोल किया। वहीं रॉबर्टो फमिंर्गो ने 88वें मिनट में गोल दागकर ब्राजील की बढ़त दोगुनी कर दी। पहले हाफ में शुरूआत को छोड़ दें तो अंतिम के लगभग 20 मिनटों में ब्राजील हावी रहा। दूसरे हाफ में उसने आक्रमण की नीति अपनाई और 2-0 से मैच अपने नाम कर लिया।
इस बीच दोनों टीमों को कई मौके मिले लेकिन उनके खिलाड़ी उसे गोल में नहीं बदल पाए। मैच के 25वें मिनट में नेमार के पास बेहतरीन मौका था लेकिन मेक्सिको के गोलकीपर ओचोआ ने उनके प्रयास को विफल कर दिया। ब्राजील ने अपना नैसर्गिक खेल दिखाया। फिलिप कोटिन्हो के 32वें मिनट में लगाए गए शॉट को ओचोआ ने रोका और रिबाउंड पर ह्यूगो अयाला ने उसे बाहर कर दिया। मध्यांतर तक दोनों टीमें गोलरहित बराबरी पर रहीं।
दूसरे हाफ में ब्राजील ने शुरू से ही मेक्सिको पर दबाव बनाया। कोटिन्हो को ओचोआ ने गोल तो नहीं करने दिया लेकिन वे लगातार दबाव बनाते रहे। इसका फायदा भी मिला जब नेमार ने गोल किया। विलियम ने बाएं छोर से मेक्सिको के लिए परेशानी खड़ी की। उन्होंने गोल के पास नीचे रहता हुआ क्रॉस दिया जिस पर गैब्रियल जीसस चूक गए। हालांकि नेमार मुस्तैद थे और उन्होंने गेंद को गोल पोस्ट में भेजने में कोई गलती नहीं की।
Ad

नेमार ने इसके बाद दूसरा गोल करने में अहम भूमिका निभाई। वह बाएं छोर से गेंद लेकर आगे बढ़े और गोल की तरफ नीचा रहता हुआ शानदार शॉट जमाया जिसे ओचोआ ने रोकने की कोशिश की लेकिन फमिंर्गो ने उसे गोल पोस्ट में पहुंचाया। यह गोल निर्णायक साबित हुआ।
नेमार का विश्व कप में यह छठा गोल था। इसके साथ ही उन्होंने रॉबर्टो रिवलिनो और बबेटो की बराबरी कर ली। ब्राजील की तरफ से विश्व कप में यह 227वां गोल था। इससे उसने जर्मनी को पीछे छोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया। मैच के 63वें मिनट में विलियन ने एक मौका बनाया लेकिन ओचोआ ने फिर से बचाव करते हुए ब्राजील को गोल से रोका। हालांकि कई मौकों पर मेक्सिको के खिलाड़ी ने ब्राजीली रक्षापंक्ति मे सेंध लगाई।

बेल्जियम ने जापान को 3-2 से हराया

मिडफील्डर नासेर चैडली के इंजुरी टाइम में दागे गए गोल की मदद से बेल्जियम ने फीफा विश्व कप 2018 के प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान को 3-2 से हराया। बेल्जियम के लिए अन्य गोल जॉन वर्टोंगन ने 69वें और मारोआन फेलानी ने 74वें मिनच में किए। जापान की ओर से गेंकी हारागुची ने 48वें और ततकाशी इनुई ने 52वें मिनट में गोल दागे। इस जीत से जहां खिताब का प्रबल दावेदार बेल्जियम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया वहीं जापान का पहली बार फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया।
रोस्तोव ऐरेना में खेले गए मैच में जापान ने उम्मीदों के विपरीत तेज शुरूआत की। उसने अपने आक्रमण से सबको चकित किया। मैच के शुरूआती मिनट में ही मिडफील्डर शिंजी कगावा ने बेल्जियम के बॉक्स के बाहर से गोल करने का प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोल करने में विफल रहे। बेल्जियम जल्द ही खुद को संभालने की कोशिश में लग गया। 10वें मिनट में ड्रेइस मर्टेंस को बॉक्स के पास गेंद मिली लेकिन वह गोल करने में नाकाम रहे।
मुकाबले के 25वें मिनट में मर्टेस ने दाईं छोर से बॉक्स में मैजूद स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू को पास दिया। हालांकि जापान ने बेहतरीन डिफेंस का नमूना पेश किया। उसकी रक्षापंक्ति ने लुकाकू को बॉक्स में रोका और बेल्जियम शुरूआती बढ़त बनाने में नाकाम रहा। तीन मिनट बाद बेल्जियम के विंसेट कोंपनी को बॉक्स में केविन डे ब्रूयन ने पास दिया। उन्होंने हेडर किया लेकिन गेंद को गोल पोस्ट में नहीं पहुंचा पाए।
जापान ने दूसरे हाफ में भी शानदार खेल दिखाया। उसके गाकू शिबासकी ने अपने हाफ में बेल्जियम के खिलाड़ी से गेंद लिया और गेंकी हारागुची को पास दिया। हारागुची गेंद के साथ दौड़ लगाते हुए बॉक्स के पास दाएं छोर से गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके चार मिनट बाद तकाशी इनुई ने बेल्जियम के बॉक्स के बाहर गोलकीपर थिबॉट कार्टुआ को छकाते हुए मैच का दूसरा गोल दागा। बेल्जियम इस गोल के बाद दो गोल से पिछड़ गया।
Ad

मैच के 69वें मिनट में बेल्जियम को कॉर्नर मिला और डिफेंडर जाना वर्टोंगन ने हेडर से अपनी टीम के लिए मैच का पहला गोल दागा। दो गोल की बढ़त को कम करने के बाद बेल्जियम का आत्मविश्वास बढ़ा और 74वें मिनट में चेल्सी से खेलने वाले स्टार फॉरवर्ड ईडन हेजार्ड ने दाईं छोर से बेहतरीन क्रॉस दिया जिस पर हेडर से गोल करके मारोआन फेलानी ने अपनी टीम को बराबरी दिला दी।
ऐसा लगने लगा कि रविवार को हुए दो मैचों की तरह यह मुकाबला भी अतिरिक्त समय में चला जाएगा। मैच के अंतिम 10 मिनटों में दोनों टीमों को गोल करने के मौके मिले लेकिन कोई कामयाब नहीं हो पाई। हलांकि इंजुरी टाईम में नासेर चैडली ने मैच का निर्णायक गोल दागा।
Ad