×
WWE Survivor Series Home WWE RAW WWE SmackDown Surviour Series का मैच कार्ड WWE NXT द फीन्ड (The Fiend) ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) एडम कोल (Adam Cole) बैकी लिंच (Becky Lynch) बेली (Bayley) शायना बैज़लर (Shayna Baszler) द अनडिस्प्यूटेड एरा (The Undisputed Era)

WWE Survivor Series 2019

25 Nov 2019

सर्वाइवर सीरीज WWE में साल के टॉप चार पीपीवी में शामिल है और रेसलमेनिया के बाद यह कंपनी का दूसरा सबसे सफल पे-पर-व्यू भी है। सर्वाइवर सीरीज एक मात्र ऐसा पीपीवी है जिसमें रॉ और स्मैकडाउन ब्रांड एक दूसरे के खिलाफ लड़ते हुए दिखाई देते हैं।


Survivor Series की शुरुआत


सर्वाइवर सीरीज की शुरूआत साल 1987 में हुई थी और इसके पीछे का असल वजह उसी साल हुए रेसलमेनिया 3 का सफल होना था, जिसके बाद कंपनी ने पीपीवी के कॉन्सेप्ट को काफी गंभीरता से लेना शुरू कर दिया और तब से लेकर आज तक यह पीपीवी नवंबर महीने में ही होता है।


सर्वाइवर सीरीज के पहले आठ संस्करण को थैंक्स गिविंग डे के दिन आयोजित कराया जाता था, लेकिन 1995 से इस पीपीवी को थैंक्स गिविंग डे के एक हफ्ते पहले कराया जाने लगा।


Survivor Series की खासियत


सर्वाइवर सीरीज इस चीज के लिए भी याद किया जाता है, WWE इतिहास के सबसे खतरनाक मैचों से एक एलिमिनेशन चैंबर मैच की शुरूआत भी सर्वाइवर सीरीज से हुई थी और इसका डेब्यू साल 2002 में हुआ था, जहां ट्रिपल एच ने WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप को केन, शॉन माइकल्स, क्रिस जैरिको, रॉब वैन डैम औऱ बुकर टी के खिलाफ डिफेंड किया था।


सर्वाइवर सीरीज को सबसे ज्यादा टैग टीम एलिमिनेशन टैग टीम के लिए याद किया जाता है और 1998 में हुए पीपीवी को छोड़ दिया जाए, तो हर साल एलिमिनेशन मैच देखने को मिले हैं। सबसे पहला टैग टीम एलिमिनेशन मैच हल्क होगन और आंद्रे द जाइंट की टीम के बीच देखने को मिला था।


Survivor Series के मजेदार आंकड़े


-साल 1991 में हुए सर्वाइवर सीरीज में पहली बार सिंगल्स मैच को बुक किया गया था और अंडरटेकर ने हल्क होगन को हराकर WWF चैंपिशिप को अपने नाम किया था।

-पहला कास्केट मैच 1992 की सर्वाइवर सीरीज़ में हुआ।

-रेसलिंग को पूरी तरह से बदलने वाला मॉन्ट्रियाल स्क्रूजॉब साल 1997 में हुए सर्वाइवर सीरीज में हुआ था।

- 1999 में कर्ट एंगल ने WWE में डेब्यू करते हुए शॉन स्टासिएक को ओलंपिक स्लैम देकर हराया था।


-साल 2001 में हुई सर्वाइवर सीरीज में आखिरी बार यह इवेंट WWF के अंडर हुआ, इसके बाद से यह इवेंट WWE के अंडर होने लगा।

-साल 2003 में मैकमैहन के हाथों अंडरटेकर की हार के बाद से ही अमेरिकन बैडएस गिमिक को दोबारा नहीं देखा गया।

-2007 सर्वाइवर सीरीज में ECW चैंपियनशिप पहली और आखिरी बार डिफेंड हुआ था। सीएम पंक ने जॉन मॉरिसन और द मिज को हराया था।

-सीएम पंक के एतिहासिक 434 दिनों तक WWE चैंपियन रहने की शुरूआत साल 2011 में हुए सर्वाइवर सीरीज में हुई थी, जहां उन्होंने अल्बर्टो डेल रियो को हराया था।


सर्वाइवर सीरीज़ इतिहास के सभी मेन इवेंट मैचों पर एक नजर