×

रनिंग करने का सही तरीका और स्टैमिना कैसे बढ़ाएं

तेज़ दौड़ने के पीछे साइंस छुपी हुई है, इन चीज़ों को जानकर आप स्टैमिना में काफी इजाफा कर सकते हैं

विजय शर्मा
Updated 21 Sep 2018, 20:50 IST
Advertisement
Ad
लोगों को लगता होगा कि रनिंग करने के लिए बस उठो, जूते पहने और दौड़ पड़ो। अक्सर लोग इसी तरह से रनिंग करते हैं और कुछ समय बाद उनके लिए तकलीफ पैदा होने लग जाती है। इसकी वजह रनिंग करने के सही तरीके के बारे में जानकारी का अभाव है।

दरअसल रनिंग करना एक विज्ञान है। जिस तरह क्रिकेट में तकनीक अच्छी होने पर बल्लेबाज़ बिना दिक्कत लंबी-लंबी पारियां खेल सकता है। उसी तरह सही तरीके से की गई रनिंग की वजह से आप लंबा दौड़ सकते हैं, जिससे स्टैमिना भी बढ़ेगा। स्टैमिना जितना ज्यादा होगा, उतनी ही देर तक दौड़ने के चांस रहेंगे। यहां हम रनिंग की तकनीक और स्टैमिना बढ़ाने को लेकर चर्चा करेंगे।

रनिंग करने के सही तरीके से जुड़ी बातें:

सिर की पोजीशन




कुछ लोग होते हैं जोकि रनिंग करते हुए कभी नीचे देखते हैं, कभी ऊपर तो कभी दाएं-बाएं नजर घुमाते रहते हैं। ये रनिंग करने का बिल्कुल ही गलत तरीका है।

रनिंग करते वक्त हमारा सिर एकदम सामने की तरफ होना चाहिए। अगर सिर नीचे या ऊपर की तरफ झुका रहेगा तो गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। आप अभी गर्दन को ऊपर नीचे कर इसे आजमा सकते हैं। आपको समझ आ गया होगा कि हम क्या कहना चाह रहे हैं। भागते वक्त ना तो ज्यादा आगे की तरफ झुके और ना पीछे की तरफ। कोशिश करें कि आपका शरीर रनिंग के वक्त थोड़ा सा आगे झुका रहे।
Advertisement
Ad
1 / 8
 
अगर उम्रभर स्वस्थ रह
RELATED STORY
पहलवान जैसी बॉडी बना
RELATED STORY
गाजर खाने से शरीर को
RELATED STORY
Add a Comment
Advertisement
Ad