हेल्थ और फिटनेस
Ad

बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत कैसे करें और किस तरह बॉडी बिल्डर बनें

बॉडी बिल्डिंग करने में सबसे जरूरी है संयम और दृढ़ संकल्प

क्या आप एक बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं? क्या आर्नोल्ड श्वार्जेनेगर आपको भी करते हैं प्रेरित? क्या किसी प्रतिस्पर्धा ने आपको हाल ही में किया है प्रभावित?

समय के साथ साथ बॉडी बिल्डिंग एक खेल बनता जा रहा है जोकि युवाओं को बहुत पसंद आ रहा है। अलग अलग जगह होने वाली बॉडीबिल्डिंग प्रतिस्पर्धाएं इसमें और चांद लगा देती हैं।
Ad

चलिए आपकी राह आसान करते हैं और बताते हैं आपको कि कैसे बन सकते हैं आप एक बॉडी बिल्डर।

#1 ढूंढिए एक अच्छा जिम


बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहला कदम है कि आप एक जिम ढूंढिए। जिम ढूंढ़ने से पहले इन बातों का ख़ास ख्याल रखें।

-अपने आसपास की बॉडी बिल्डिंग प्रतिस्पर्धाओं में ज़रूर हिस्सा लीजिये। इसका मकसद ये है कि अपने आसपास आप एक ऐसा माहौल बना पाएंगे जिससे आप प्रेरित हो पाएं।
Ad


-अलग-अलग बॉडी बिल्डर और कोच से बात करें। आप इनसे पूछ सकते हैं कि कौन सा जिम आपके लिए बेहतर रहेगा। आप इनके द्वारा जान पाएंगे कि जिम का चुनाव करते समय आपको किन-किन चीज़ों का ख्याल रखना होगा।

-कम से कम तीन जिम देखिये। जब आपको ये मालूम हो जाए कि किस तरह का जिम आपके लिए बेहतर रहेगा तो जिम ढूंढ़ना शुरू कीजिये। इस प्रक्रिया में कम से कम तीन जिम में जाइये और ये देखिये कौन सा जिम आपके तय किये गए हर पैमाने पर खरा उतरता है।

-इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखने के बाद आप अपने लिए एक सही जिम का चुनाव कर सकते हैं।
Page 1 of 3 Next
Ad