×

For Faster Reading Experience
Download Sportskeeda App!

Download Now
Advertisement
Ad

Hockey World Cup 2018: मलेशिया को हराकर जर्मनी क्वार्टरफाइनल में, नीदरलैंड्स ने पाकिस्तान को हराया

ग्रुप स्टेज के मुकाबले खत्म, आज से शुरू होंगे नॉकआउट मुकाबले

निशांत द्रविड़
FEATURED WRITER
Published Dec 10, 2018
Advertisement
Ad

भुवनेश्वर में रविवार को हॉकी वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज के आखिरी दो मुकाबले खेले गए। ग्रुप डी के इन मैचों में जर्मनी ने मलेशिया को 5-3 से हराकर सीधे क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया, वहीं नीदरलैंड्स ने पाकिस्तान को 5-1 से हराकर ग्रुप में दूसरा स्थान हासिल किया। पाकिस्तान की टीम हार के बावजूद एक अंक के साथ दूसरे राउंड में पहुंच गई है और मलेशिया एक अंक होने के बावजूद गोल अंतर के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

पहले मैच में मलेशिया ने जर्मनी को बढ़िया टक्कर दी, लेकिन आख़िरकार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। पहले हाफ के बाद जर्मनी 3-2 से आगे थी, लेकिन दूसरे हाफ में जर्मनी ने अपनी इस बढ़त को और ज्यादा कर लिया एवं मैच को 5-3 से जीता। जर्मनी की तरफ से टिम हर्ज़ब्रक ने दूसरे और 59वें मिनट में, यान क्रिस्टोफर रहर ने 14वें और 18वें एवं मार्को मिल्टकाउ ने 39वें मिनट में गोल किया मलेशिया की तरफ से मुहम्मद रज़ी ने 26वें और 42वें एवं नबील नूर ने 28वें मिनट में गोल किया।

दूसरे मुकाबले में नीदरलैंड्स ने पाकिस्तान को कोई मौका नहीं दिया और एकतरफा मुकाबले में उन्हें 5-1 से हराया। हालाँकि एक समय मुकाबला 1-1 से बराबर था, लेकिन उसके बाद डच टीम ने पाकिस्तान को गोल करने का कोई मौका नहीं दिया। नीदरलैंड्स की तरफ से थिएरी ब्रिंकमैन ने सातवें, वैलेन्टिन वर्गा ने 27वें, बॉब डी वूग्ड ने 37वें, योरिट क्रून ने 47वें और मिंक वैन डर वीर्डन ने 59वें मिनट में गोल किया। पाकिस्तान की तरफ से नौवें मिनट में एकमात्र गोल मुहम्मद उमर भुट्टा ने किया।

ग्रुप स्टेज के बाद ग्रुप ए से अर्जेंटीना, ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप सी से भारत और ग्रुप डी से जर्मनी ने सीधे क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। वहीं क्वार्टरफाइनल में बचे हुए चार स्थानों के लिए हर ग्रुप की दूसरी और तीसरी नंबर की टीमें नॉकआउट मुकाबला खेलेंगी।

Advertisement
Ad

क्वार्टरफाइनल में अर्जेंटीना का मुकाबला इंग्लैंड-न्यूजीलैंड की विजेता, जर्मनी का मुकाबला बेल्जियम-पाकिस्तान की विजेता, ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला फ्रांस-चीन की विजेता और भारत का मुकाबला नीदरलैंड्स-कनाडा की विजेता से होगा।

10 दिसंबर को नॉक आउट में इंग्लैंड का सामना न्यूजीलैंड और फ्रांस का सामना चीन से होगा।


हॉकी विश्व कप से जुड़ी सभी प्रमुख खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

Advertisement
Ad
Hockey World Cup 2018 का पूरा कार्यक्रम
हॉकी विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया देगा भारत को सबसे बड़ी चुनौती: अशोक ध्यानचंद
1928 जब भारत में हॉकी युग की हुई शुरूआत 
टोक्यो ओलंपिक 2020: भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम को पूल ए में मिली जगह
भारत लगातार दूसरी बार करेगा हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी
भारतीय महिला और पुरुष टीम ने टोक्यो ओलम्पिक 2020 के लिए क्वालिफाई किया
Olympic Qualifiers: पुरूष एवं महिला हॉकी की 18  सदस्यीय टीम घोषित
सड़क हादसे में हॉकी के चार राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों ने गंवाई जान
Add a Comment