×
Advertisement
Ad

Hockey World Cup 2018 का पूरा कार्यक्रम

28 नवम्बर से भुवनेश्वर में खेला जाएगा 14वां हॉकी विश्व कप, भारत को पूल सी में बेल्जियम, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है

निशांत द्रविड़
Timeless
Advertisement
Ad

भुवनेश्वर में नवम्बर-दिसम्बर, 2018 में होने वाले 14वें हॉकी विश्व कप में मेजबान भारत को ग्रुप सी में बेल्जियम, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है। 16 देशों वाले इस टूर्नामेंट में सभी टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। टूर्नामेंट का आयोजन 28 नवम्बर से 16 दिसम्बर तक किया जाएगा।

ग्रुप ए में अर्जेंटीना के साथ न्यूजीलैंड, स्पेन और फ्रांस को रखा गया है। ग्रुप बी में गत विजेता ऑस्ट्रेलिया के साथ इंग्लैंड, आयरलैंड और चीन को जगह मिली है। ग्रुप सी में भारत, बेल्जियम, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका है। ग्रुप डी में नीदरलैंड्स, जर्मनी, मलेशिया और पाकिस्तान की टीमें हैं।

ग्रुप स्टेज के मुकाबले 28 नवम्बर से 9 दिसम्बर तक खेले जाएंगे। 10 और 11 दिसम्बर को हर ग्रुप की दूसरे और तीसरे नंबर की टीमें क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिए आपस में खेलेगी। हर ग्रुप की टॉप टीम सीधे क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। 12 और 13 दिसम्बर को क्वार्टरफाइनल और 15 दिसम्बर को दोनों सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे और उसके बाद फाइनल मुकाबला 16 दिसम्बर को कलिंगा स्टेडियम में खेला जाएगा।

1971 में हॉकी विश्व कप की शुरुआत हुई थी और अभी तक पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा चार बार खिताब पर कब्ज़ा किया है। ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स ने तीन-तीन और जर्मनी ने दो बार विश्व कप पर कब्ज़ा किया है। भारत ने 1975 में विश्व कप पर कब्ज़ा किया था और आठ बार की ओलंपिक चैंपियन टीम का यह एकमात्र विश्व कप खिताब है।

1971 में भारतीय टीम ने तीसरा और 1973 में दूसरा स्थान प्राप्त किया था, लेकिन 1975 में विश्व कप जीतने के बाद भारतीय टीम अभी तक एक बार सेमीफाइनल में भी नहीं पहुँच सकी है। 2014 में खेले गए पिछले विश्व कप में भारतीय टीम नौवें स्थान पर रही थी।

Advertisement
Ad

भारत के मैचों के कार्यक्रम इस प्रकार है:

28 नवम्बर: भारत vs दक्षिण अफ्रीका

2 दिसम्बर: भारत vs बेल्जियम

8 दिसम्बर: भारत vs कनाडा

 

पूरे कार्यक्रम की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

Advertisement
Ad
हॉकी विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया देगा भारत को सबसे बड़ी चुनौती: अशोक ध्यानचंद
जन्मदिन विशेष: हिटलर ने मेजर ध्यानचंद को डिनर पर आमंत्रित किया था
1928 जब भारत में हॉकी युग की हुई शुरूआत 
FIH Series Finals 2019: भारत ने खिताब पर कब्ज़ा किया, फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराया 
Add a Comment
Advertisement
Ad