×

सुल्तान अज़लान शाह कप 2019: दक्षिण कोरिया ने फाइनल में भारत को हराकर खिताब पर कब्ज़ा किया

भारत के मनदीप सिंह और दक्षिण कोरिया के जैंग जोंग-ह्यून ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 7-7 गोल किये

निशांत द्रविड़
FEATURED WRITER
Modified 20 Dec 2019, 22:23 IST

दक्षिण कोरिया ने मलेशिया के इपोह में खेले गए 28वें सुल्तान अज़लान शाह कप के फाइनल में पांच बार की विजेता भारत को हराकर तीसरी बार खिताब पर कब्ज़ा किया। मैच 1-1 से ड्रॉ होने के बाद दक्षिण कोरिया ने पेनल्टी शूटआउट में भारत को 4-2 से मात दी। मेजबान मलेशिया ने कनाडा को 4-2 से हराकर तीसरा और जापान ने पोलैंड को 6-1 से हराकर पांचवां स्थान प्राप्त किया। पिछले साल भारतीय टीम का प्रदर्शन खराब रहा था और उन्होंने टूर्नामेंट में पांचवां स्थान प्राप्त किया था। 

Advertisement
Ad

फाइनल में भारत की तरफ से सिमरनजीत सिंह ने नौवें मिनट में ही गोल करके टीम को शुरूआती बढ़त दिलाई और तीसरे क्वार्टर तक भारतीय टीम मैच में आगे थी, लेकिन मैच के 47वें मिनट में दक्षिण कोरिया के जैंग जोंग-ह्यून ने गोल करके मुकाबले को बराबरी पर ला दिया। मैच एक-एक की बराबरी पर ही समाप्त हुआ और उसके बाद विजेता का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ। शूटआउट में भारत की तरफ से सिर्फ बिरेन्द्र लाकरा और वरुण कुमार ही गोल कर पाए, वहीं कोरियाई टीम की तरफ से जी वू-चेओन, ली जुंग-जुन, जुंग मान-जाए और ली नैम-योंग ने गोल करके टीम को खिताबी जीत दिला दी। 

23 से 30 मार्च तक खेले गए टूर्नामेंट के लीग स्टेज में भारतीय टीम पांच में से चार मैच जीतकर 13 अंकों के साथ पहले स्थान पर रही थी। भारत ने लीग स्टेज में जापान को 2-0, मलेशिया को 4-2, कनाडा को 7-3 और पोलैंड को 10-0 से हराया था, वहीं दक्षिण कोरिया के खिलाफ लीग मुकाबला भी एक-एक से बराबर रहा था। 

भारत के मनदीप सिंह और दक्षिण कोरिया के जैंग जोंग-ह्यून ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 7-7 गोल किये। टूर्नामेंट में भारत के वरुण कुमार ने पांच, सिमरनजीत सिंह ने तीन और नीलकांत शर्मा, सुमित कुमार, विवेक प्रसाद एवं अमित रोहिदास ने दो-दो गोल किये। 

Advertisement
Ad
Published 30 Mar 2019, 22:24 IST