प्रो कबड्डी 2019: नीलामी में नहीं बिकने वाले खिलाड़ियों की बेस्ट सेवन

  • नीलामी में नहीं बिकने वाले खिलाड़ियों को मिलाकर बनाई गई बेस्ट टीम
Neeraj P
ANALYST
Modified 12 Apr 2019, 16:00 IST

प्रो कबड्डी लीग के सातवें सीजन के लिए नीलामी प्रक्रिया 8 और 9 अप्रैल को मुंबई में समाप्त हुई और गुलवीर सिंह नीलामी में बिकने वाले आखिरी खिलाड़ी रहे। बहुत सारे देशी और विदेशी खिलाड़ियों ने खुद को नीलामी में शामिल किया था, लेकिन उनमें से सभी लोग बिकने में सफल नहीं रहे हैं। पिछले सीजन यू मुंबा के लिए खेलने वाले सिद्धार्थ देसाई इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे और उन्हें तेलुगु टाइटंस ने 1 करोड़ 45 लाख रूपए में खरीदा।

सिद्धार्थ के अलावा करोड़पति क्लब में शामिल होने वाले इकलौते रेडर नितिन तोमर रहे जिन पर पुनेरी पलटन ने 1 करोड़ 20 लाख रूपए का दांव खेला। प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी यूएसए बेस्ड खिलाड़ी को खरीदा गया है और यह तेलुगु टाइटंस ने डुएट जेनिंग्स को 10 लाख रूपए में खरीदकर किया। ईरान के मोहम्मद नबीबख्श को बंगाल वारियर्स ने 77.75 लाख रूपए में खरीदकर उन्हें इस सीजन का सबसे महंगा विदेशी खिलाड़ी बना दिया।

Advertisement
Ad

कुछ ऐसे भी बड़े खिलाड़ी जिन्हें इस सीजन की नीलामी में कोई खरीददार नहीं मिला और ऐसा ही खिलाड़ियों को मिलाकर एक बेहतरीन टीम बनाई जा सकती है।

अनसोल्ड सेवन

रेडर: जसवीर सिंह (कप्तान), काशिलिंग अड़के, महेन्द्र गणेश राजपूत

डिफेंडर: रोहित राना, सचिन सिंघाणे, दर्शन

आल राउंडर: डी. प्रदीप

कबड्डी के खेल के बड़े नामों में से एक और कबड्डी वर्ल्ड विजेताा जसवीर सिंह का नहीं बिकना कई लोगों की आंखों में गड़ रहा है। हमेशा हंसते रहने वाले जसवीर के पास काफी ज़्यादा अनुभव है और वह अपनी रेड से गेम का पेस भी स्लो कर सकते हैं। पिछले साल वह तमिल थलाइवाज का हिस्सा रहे थे, लेकिन इस सीजन की नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिलीज कर दिया और नीलामी में वह कोई खरीददार हासिल नहीं कर सके।

इस टीम का रेडिंग डिपार्टमेंट काशिलिंग अड़के और सुपर-सब महेन्द्र गणेश राजपूत द्वारा हैंडल किया जाएगा। जहां अड़के शुरुआती सीजन में दबंग दिल्ली के लिए स्टार रहे थे तो वहीं पिछले दो सीजन में राजपूत गुजरात फॉर्च्यूजॉयंट्स के सबसे भरोसेमंद रेडर रहे थे।

मास्कमैन रोहित राणा, द बीस्ट सचिन सिंघाणे और दर्शन. जे डिफेंस को मजबूती देंगे। राणा और सचिन के पास प्रो कबड्डी का काफी ज़्यादा अनुभव है तो वहीं दर्शन पिछले कुछ सीजन से तमिल थलाइवाज के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे थे।

डी. प्रदीप इस सीजन की नीलामी में नहीं बिकने वाले टॉप आल राउंडर रहे। वह अनसोल्ड सेवन की टीम में रेड और डिफेंस दोनों में अहम भूमिका निभाएंगे।

Advertisement
Ad
Published 12 Apr 2019, 16:00 IST
 
 
 
×