कबड्डी
Ad

Kabaddi Masters 2018: भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से होगा

22 से 30 जून तक दुबई में खेला जाएगा टूर्नामेंट, 6 टीमें लेंगी हिस्सा

दुबई में होने वाले कबड्डी मास्टर्स टूर्नामेंट के पूरे कार्यक्रम का ऐलान कर दिया गया है। 22 से 30 जून तक होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत के अलावा पाकिस्तान, ईरान, दक्षिण कोरिया, केन्या और अर्जेंटीना की टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत का पहला मैच 22 जून को चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा। अंतरराष्ट्रीय कबड्डी फेडरेशन इस टूर्नामेंट का अयिजन कर रही रही और इसका प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के अलग-अलग चैनलों पर किया जाएगा। सभी मैच दुबई के अल वस्ल स्पोर्ट्स क्लब में भारतीय समयानुसार रात के आठ बजे से खेले जाएँगे।

6 टीमों को 3-3 के अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत के साथ पाकिस्तान और केन्या की टीमें हैं, वहीं ग्रुप बी में ईरान, दक्षिण कोरिया और अर्जेंटीना की टीमें हैं। ग्रुप स्टेज के मुकाबले 22 से 27 जून तक खेले जाएंगे और दोनों ग्रुप से टॉप दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। दोनों सेमीफाइनल मुकाबले 29 जून को खेले जाएँगे और इनकी विजेता टीमों के बीच खिताबी मुकाबला 30 जून को खेला जाएगा।
Ad

22 जून को भारत-पाकिस्तान मुकाबले के अलावा ईरान और दक्षिण कोरिया का भी आमना-सामना होगा। 23 जून को भारत का सामना केन्या से और ईरान का सामना अर्जेंटीना से होगा। 24 जून को पाकिस्तान का सामना केन्या से और दक्षिण कोरिया का सामना अर्जेंटीना से होगा। 25 जून को भारत का सामना फिर से पाकिस्तान के खिलाफ होगा और उसके अलावा ईरान का सामना दक्षिण कोरिया से होगा। 26 जून भारत-केन्या और ईरान-अर्जेंटीना मुकाबला खेला जाएगा। 27 जून को पाकिस्तान-केन्या और दक्षिण कोरिया-अर्जेंटीना का मुकाबला होगा।

भारतीय टीम इस टूर्नामेंट को जीतने की प्रबल दावेदार है और अजय ठाकुर की कप्तानी वाली इस टीम को हराना किसी भी टीम के लिए बेहद मुश्किल होगा।

टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली भारतीय टीम इस प्रकार है:

गिरीश मारुती एर्नाक, सुरेंदर नाडा, मोहित छिल्लर, राजू लाल चौधरी और सुरजीत नरवाल (सभी डिफेंडर), परदीप नरवाल, राहुल चौधरी, अजय ठाकुर (कप्तान), रिशांक देवाडिगा, मोनू गोयत, रोहित कुमार (सभी रेडर), मंजीत छिल्लर, संदीप नरवाल और दीपक निवास हूडा (सभी ऑलराउंडर)

टूर्नामेंट का पूरा कार्यक्रम:

Ad