×

For Faster Reading Experience
Download Sportskeeda App!

Download Now

केविन ओवेंस (Kevin Owens)

Full Nameकेविन येनिक स्टीन (Kevin Yanick Steen)

BornMay 7, 1984

Height6 फीट

Nationalityकनाडियन

फिनिशिंग मूव्स: पॉप-अप पॉवरबॉम्ब, रिंग एप्रन पर पॉवरबॉम्ब।

सिग्नेचर मूव्स: अर्जेंटाइन नेकब्रैकर - इसे 2016 में एक फिनिशर के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, बुलफ्रॉग स्प्लैश (फ्रॉग स्प्लैश) - कभी कभी फिनिशर के रूप में इस्तेमाल की जाती है। कोडब्रेकर - क्रिस जैरिको, एन्ज़ुईगृ, गो होम ड्राइवर (ROH/PWG), मूनसॉल्ट डंबल जंप के दौरान इस्तेमाल की जाती है, सेंटन वैरिएशंस, कैननबॉल, हाई-एंगल बॉम्ब, सुसाइड समरसॉल्ट, जर्मन, साइडविंडर सुप्लेक्स, स्लीपर, स्विंगिंग फिशरमैन सुपर। पैकेज लिफ्ट स्प्न साईडवॉक स्लैम, सोमरसॉल्ट लेग ड्राप, पंपहैंडल नैकब्रेकर, सुपरकिक।

एंट्रेंस थीम्स: ड्राउनिंग पूल की 'टियर अवे', ब्लू स्मॉक नैंसी का 'अनसेटलिंग डिफरेंसेस' और सीएफओ$ का गीत फाइट (2014-अबतक)


केविन ओवेंस ने अपने रैसलिंग करियर की शुरुआत अपने असली नाम केविन स्टीन के साथ की थी, और उस समय वो इंडिपेंडेंट सर्किट में लड़ते थे। इनका पहला काम रिंग ऑफ़ हॉनर के साथ था जिसमें इन्होने दो चैंपियनशिप जीती थीं, जिसमें ROH वर्ल्ड चैंपियनशिप और ROH वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप जीती थी।


इंडिपेंडेंट सर्किट में इनके नाम PWG वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने का रिकॉर्ड है, और WWE की डेवलपमेंटल टेरिटरी NXT से जुड़ने से पहले इन्होने काफी नाम कमाया हुआ था। 2014 में NXT से जुड़ते ही इन्होने सैमी जेन के साथ एक अच्छा फिउड किया और चूँकि ये दोनों दोस्त और दुश्मन दोनों ही किरदार अच्छे से करते थे, इस कहानी को काफी बल मिला। इसके बाद इनका फिन बैलर के साथ एक अच्छा फिउड हुआ, और चूँकि ये फैंस से अच्छा कनेक्ट रखते थे इसलिए इन्हें मेन रॉस्टर बुला लिया गया।


इन्होने मेन रॉस्टर में NXT चैंपियन के तौर पर एंट्री की थी, और उसके बाद इन्होने जॉन सीना के साथ एक अच्छा फिउड किया। उस समय जॉन सीना एक यूनाइटेड स्टेटस चैंपियन थे, और अपने फिउड के दौरान इन्होने सीना से चैंपियनशिप जीत ली थी, लेकिन जब ये टाइटल जॉन सीना के हाथों हार बैठे, तो इनकी इस लड़ाई का अंत हो गया।


सितंबर 2015 में इन्होने नाइट ऑफ़ चैंपियंस में रायबैक को हराकर इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप जीती थी, और फिर उसे टीएलसी में डीन एम्ब्रोज़ के हाथों हार बैठे थे। इसके बाद इन्होने कई रैसलर्स के साथ फिउड किया जिसमें एजे स्टाइल्स के साथ इनका आयरन मैन मैच शामिल है जो कि स्टाइल्स को रॉयल रंबल के डेब्यू मैच से बाहर करने की वजह से हुआ था, और इसके साथ ही इन्होने सैमी जेन के साथ यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए ज़बरदस्त फिउड किया था।


रॉ में ड्राफ्ट किए जाते ही इन्होने सैमी जेन के साथ एक अच्छी लड़ाई की। इसके बाद ये WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए हुए फेटल फोर वे में क्वालीफाई कर गए जहाँ इन्होने रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और बिग कैस को हराया था, जिसमें ट्रिपल एच के दखल की वजह से ये टाइटल जीतने में कामयाब रहे। ओवंस ने ये साबित किया कि वो क्यों इस टाइटल के योग्य हैं, क्योंकि ये दो बार अपना टाइटल सैथ रॉलिंस के विरुद्ध सफलतापूर्वक डिफेंड कर सके थे। इनका वर्चस्व काफी बड़ा था और क्रिस जैरिको के साथ इनको सर्वाइवर सीरीज में टीम का कप्तान बनाया गया, हालांकि मैच वाले दिन इनके और जैरिको के बीच तनाव था। इसके बाद इनका रोमन रेंस, जैरिको और ब्रॉन स्ट्रोमैन के साथ टाइटल के लिए फिउड हुआ, लेकिन ये अपना टाइटल फास्टलेन में गोल्डबर्ग के हाथों हार बैठे थे।


2017 के सुपरस्टार शेकअप की वजह से ये स्मैकडाउन का हिस्सा बने जहाँ इन्होने क्रिस जैरिको के साथ एक फिउड किया और एजे स्टाइल्स से यूएस चैंपियनशिप भी जीती, लेकिन वो ज़्यादा दिन चैंपियन नहीं रह सके। इसके बाद इनका सबसे ज़बरदस्त फिउड शुरू हुआ जिसमें ये शेन मैकमैहन के साथ लड़े क्योंकि इन्होने शेन के पिता विंस को चोट पहुँचायी थी, और इनका हैल इन ए सैल मैच ज़बरदस्त हुआ, लेकिन अगर सैमी जेन उनकी मदद नहीं करते तो परिणाम अलग हो सकते थे।


इसके बाद इनकी कहानी अथॉरिटी फिगर्स के साथ हो गई जिसमें शेन मैकमैहन इनके खिलाफ हैं, जबकि डेनियल ब्रायन उनके पक्ष में हैं, और ऐसा लग रहा है कि इनके बीच फिउड हो सकता है क्योंकि ओवेंस और जेन खुद को भाई बता रहे हैं।

Advertisement
Ad