×
Advertisement
Ad

इस्लामाबाद की जगह नूरसुल्तान में खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान के बीच डेविस कप टाई

भारत ने इस्लामाबाद से मैचों को कहीं और शिफ्ट किए जाने की मांग की थी

Sandeep Kumar
CONTRIBUTOR
Published 19 Nov 2019, 19:59
Advertisement
Ad

भारतीय टेनिस खिलाड़ी

डेविस कप में भारत-पाकिस्तान के बीच 29 और 30 नवंबर को होने वाले मुकाबले अब पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद की जगह कजाखस्तान की राजधानी नूरसुल्तान में होंगे। ऑल इंडिया टेनिस फेडरेशन (एआईटीएफ) के सीईओ अखूरी बिश्वदीप ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

एआईटीएफ ने भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के कारण मांग की थी कि डेविस कप के मुकाबलों का आयोजन कहीं और किया जाए। एआईटीएफ की मांग के बाद इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (आईटीएफ) ने सुरक्षा व्यवस्थाओं का रिव्यू किया था और बयान जारी कर कहा था कि हाल ही में इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन के स्वतंत्र सुरक्षा सलाहकारों ने पाकिस्तान में सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेकर अपना रिव्यू दिया है और इसके बाद अब 29-30 नवंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले टाई को कहीं और शिफ्ट करने का फैसला लिया गया है। खिलाड़ियों, मैच अधिकारियों और दर्शकों की सुरक्षा सर्वोपरि है।

इसके बाद पाकिस्तान टेनिस फेडरेशन (पीटीएफ) ने आईटीएफ के खिलाफ याचिका दायर की थी। उसने कहा था कि यदि भारतीय श्रद्धालु पाकिस्तान में बगैर किसी सुरक्षा के आ सकते हैं, तो भारतीय खिलाड़ी मैच खेलने के लिए इस्लामाबाद क्यों नहीं आ सकते।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत ने 55 साल से पाकिस्तान में डेविस कप का कोई मुकाबला नहीं खेला है। आखिरी बार 1964 में भारतीय टीम पाकिस्तान गई थी। उस वक्त भारत ने पाकिस्तान को लाहौर में 4-0 से हराया था। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 2006 में मुकाबला हुआ। तब मुंबई में भारतीय टीम 5-2 से जीती थी। भारत का डेविस कप में पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड 6-0 है।

भारतीय टीम इस प्रकार है:

सुमित नागल, लिएंडर पेस, रामकुमार रामनाथन, ससी कुमार मुकुंद, साकेत मायेनी, जीवन नेदुन्झीयान और सिद्धार्थ रावत।

कप्तान: रोहित राजपाल, कोच: जीशान अली

Advertisement
Ad
Add a Comment