×

पाकिस्तान में नहीं खेलेगी भारतीय डेविस कप टीम, मैचों को दूसरी जगह शिफ्ट करने का फैसला

भारत ने 55 साल से पाकिस्तान में डेविस कप का कोई मुकाबला नहीं खेला है

सावन गुप्ता
SENIOR ANALYST
Published 05 Nov 2019, 15:32

भारतीय टीम नहीं करेगी पाकिस्तान का दौरा ( फोटो-गूगल)

भारतीय टीम का पाकिस्तान के खिलाफ इस्लामाबाद में होने वाला डेविस कप टाई अब किसी और जगह खेला जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय टेनिस फेडरेशन (आईटीएफ) के स्वतंत्र सुरक्षा सलाहकारों के हाल ही में दिए गए सुझाव के बाद गर्वनिंग बॉडी ने ये फैसला किया है।

Advertisement
Ad

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया/ओसियाना ग्रुप आई का टाई 14-15 सितंबर को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में खेला जाना था। लेकिन दोनों देशों के बीच खराब रिश्ते और सुरक्षा कारणों से इसे 29-30 नवंबर को कराने का फैसला किया गया। ऑल इंडिया टेनिस फेडरेशन ने आईटीएफ से मैचों को कहीं और शिफ्ट करने की मांग की थी।

इसके बाद आईटीएफ ने सुरक्षा व्यवस्थाओं का रिव्यू किया और बयान जारी कर कहा ' हाल ही में इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन के स्वतंत्र सुरक्षा सलाहकारों ने पाकिस्तान में सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेकर अपना रिव्यू दिया है और इसके बाद अब 29-30 नवंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले टाई को कहीं और शिफ्ट करने का फैसला लिया गया है। खिलाड़ियों, मैच अधिकारियों और दर्शकों की सुरक्षा सर्वोपरि है।'

डेविस कप रेगुलेशन के मुताबिक अब पाकिस्तान के पास नई जगह का चुनाव करने के लिए 5 दिन हैं। आपको बता दें कि पाकिस्तान पिछले 10 साल से भी ज्यादा समय से अपने घरेलू मैच कहीं और कराने को विवश है, क्योंकि सुरक्षा कारणों से कई टीमें वहां का दौरा करने से इन्कार कर चुकी हैं। हालांकि 2017 में ईरान ने वहां का दौरा किया था लेकिन हांगकांग जैसी टीम ने मना कर दिया था।

भारत ने 55 साल से पाकिस्तान में डेविस कप का कोई मुकाबला नहीं खेला है। आखिरी बार 1964 में भारतीय टीम पाकिस्तान गई थी। उस वक्त भारत ने पाकिस्तान को लाहौर में 4-0 से हराया था। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 2006 में मुकाबला हुआ। तब मुंबई में भारतीय टीम 5-2 से जीती थी। भारत का डेविस कप में पाक के खिलाफ रिकॉर्ड 6-0 है।

Advertisement
Ad
Add a Comment