नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच को विएना में झेलनी पड़ी सबसे करारी हार

  • सर्बिया के नोवाक जोकोविच की कोशिश साल का अंत नंबर-1 के रूप में करने की है
  • सोनेगो ने क्‍वार्टर फाइनल में 6-2, 6-1 से मात देकर 33 साल के नोवाक जोकोविच को दंग कर दिया
Vivek Goel
SENIOR ANALYST
Modified 31 Oct 2020, 20:24 IST

नोवाक जोकोविच ने शुक्रवार को तीन सेट के मैच में अपनी सबसे करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी, जब उन्‍हें भाग्‍यशाली लोरेंजो सोनेगो के हाथों मात खाकर विएना एटीपी टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। नोवाक जोकोविच की कोशिश साल का अंत नंबर-1 के रूप में करने की है। वो इसी के साथ पीट सैम्‍प्रास के रिकॉर्ड की बराबरी करना चाहेंगे, जिन्‍होंने 6 साल नंबर-1 के साथ साल का अंत किया था।

42वीं रैंक वाले इटली के सोनेगो को पिछले सप्‍ताहांत में क्‍वालीफाइंग में शिकस्‍त मिली थी। वह भाग्‍यशाली हारने वाले रहे, जिन्‍होंने नोवाक जोकोविच को शिकस्‍त दी। सोनेगो ने क्‍वार्टर फाइनल में 6-2, 6-1 से मात देकर 33 साल के नोवाक जोकोविच को दंग कर दिया, जो उनकी सबसे करारी शिकस्‍त भी रही। एक बार और जब उन्‍होंने सिर्फ तीन मैच जीते, वो थे 2005 ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन। तब मरात साफिन ने पांच सेटों के मुकाबले में मात दी थी।

Advertisement
Ad

शुक्रवार की हार का मतलब नोवाक जोकोविच को थोड़ा लंबा इंतजार करना पड़ेगा कि वह पीट सैम्‍प्रास के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकेंगे या नहीं। पीट सैम्‍प्रास दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने छह साल नंबर-1 पर रहते हुए साल का अंत किया। नोवाक जोकोविच पांच बार यह कमाल कर चुके हैं और इस साल नंबर-1 पर रहते हुए पीट सैम्‍प्रास के रिकॉर्ड के करीब हैं।

नोवाक जोकोविच की पीट सैम्‍प्रास के रिकॉर्ड की बराबरी पर नजर

33 साल के नोवाक जोकोविच पांच साल दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी रह चुके हैं। 2011, 2012, 2014, 2015 और 2018 में नोवाक जोकोविच ने साल का अंत नंबर-1 के रूप में किया। नोवाक जोकोविच यह आंकड़ा अपने करियर प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर और राफेल नडाल के साथ साझा कर रहे हैं। पीट सैम्‍प्रास लगातार छह साल 1993 से 98 तक नंबर-1 पर रहे। 

बहरहाल, नोवाक जोकोविच को मात देने के बाद सोनेगो ने कहा, 'निश्चित ही यह मेरी जिंदगी की सर्वश्रेष्‍ठ जीत है। नोवाक जोकोविच दुनिया में सर्वश्रेष्‍ठ हैं। आज मैंने बहुत, बहुत अच्‍छा खेला। यह अविश्‍वसनीय है। शानदार। मैंने अपनी जिंदगी का सर्वश्रेष्‍ठ मैच खेला। मैं इसके लिए काफी खुश हूं।' सोनेगो ने 26 विनर्स मैच में जमाए और सर्बियाई खिलाड़ी को साल की तीसरी शिकस्‍त दी।

17 बार के प्रमुख चैंपियन नोवाक जोकोविच ने 25 अनफोर्स्‍ड एरर किए जबकि सिर्फ सात विनर्स लगाए। 

Advertisement
Ad
Published 31 Oct 2020, 20:24 IST
 
See more comments
 
 
×