×
Advertisement
Ad

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019: नोवाक जोकोविच ने राफ़ेल नडाल को हराकर जीता ख़िताब

.नोवाक जोकोविक का यह सातवां ख़िताब रहा

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda
ANALYST
Published Jan 28, 2019
Advertisement
Ad

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने स्पेन के राफ़ेल नडाल को हराकर रिकॉर्ड 7वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन सिंगल्स का ख़िताब अपने नाम किया। जोकोविच ने नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 से सीधे सेटों में मात दी। मैच में सर्बिया के खिलाड़ी नडाल पर पूरी तरह हावी रहे। इसके साथ ही जोकोविच ने अपने टेनिस करियर का 15वां ग्रैंड स्लैम जीता है। मैच के बाद जोकोविच ने कहा कि ये एक परफ़ेक्ट मैच था। उन्होंने इससे पहले साल 2008, 2011, 2012, 2013, 2015 और 2016 में ये ख़िताब जीता था।

उधर महिला सिंगल्स का ख़िताब जापानी गर्ल नाओमी ओसाका ने अपने नाम किया है। उन्होंने एक संघर्षपूर्ण मुक़ाबले में 2 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन पेट्रा क्विटोवा को 7-6 (2), 5-7, 6-4 से हराया। 21 साल की नाओमी ने लगातार दूसरी बार ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया है। इससे पहले साल 2018 में उन्होंने यूएस ओपन का ख़िताब जीता था। वो पहली जापानी खिलाड़ी हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला सिंगल्स का ख़िताब जीता है।

मेंस डबल्स की बात करें तो फ़्रांस की जोड़ी पियरे-ह्यूज़ हर्बट और निकोला माहुत ने ये टाइटल जीता हैं। इस फ़्रांसीसी जोड़ी ने फ़िनलैंड के हेनरी कॉन्टिनेंन और ऑस्ट्रेलिया के जॉन पियर्स की जोड़ी को 6-4,7-6(1) से सीधे सेटों में मात दी। ये हर्बट-माहुत की जोड़ी का पहला ऑस्ट्रेलियन ओपन डबल्स ख़िताब है। इस तरह इस जोड़ी ने अपना करियर स्लैम पूरा किया। ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों को उम्मीद थी कि उनके देश के खिलाड़ी पियर्स इस ख़िताब को जीतें, लेकिन ऐसा हो न सका। 

Advertisement
Ad

ऑस्ट्रेलिया की सामंथा स्ट्रोसर और चीन की ज़ाग शुआई की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला डबल्स का ख़िताब जीता। उन्होंने मेलबर्न पार्क में फ़्रांस की क्रिस्टीना मलाडिनोविच और हंगरी की टीमिया बाबोस की जोड़ी को 6-3, 6-4 से मात दी। स्ट्रोसर ने 14 साल बाद ये ट्रॉफ़ी हासिल की है। वहीं ज़ाग का ये पहला ग्रैंड स्लैंम ख़िताब है। इस जीत के बाद लोकल गर्ल सामंथा स्ट्रोसर काफ़ी ख़ुश दिखाई दे रहीं थीं।

मिक्स्ड डबल्स का ख़िताब तीसरी वरियता प्राप्त चेक रिपब्लिक की बारबोरा क्रेजसिकोवा और अमेरिका के राजीव राम की जोड़ी के नाम रहा। इन्होंने आस्ट्रा शर्मा और जॉन-प्रैट्रिक स्मिथ की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को 7-6(3) 6-1 से मात दी। राजीव राम का पहला ग्रैंड स्लैम ख़िताब है, लेकिन क्रेजसिकोवा इससे पहले 2 बार महिला डबल्स का ख़िताब जीता है। हांलाकि क्रेजसिकोवा ये उनका भी ये पहल मिक्सड डबल्स टाइटल है।

Advertisement
Ad
Add a Comment