Create

CWG खेलों के लिए नहीं चुने जाने पर AFI के खिलाफ कोर्ट गए हाई जम्प ऐथलीट तेजस्विन, कोर्ट ने दी राहत

तेजस्विन ने AFI के क्वालिफिकेशन ईवेंट में भाग नहीं लिया था।
तेजस्विन ने AFI के क्वालिफिकेशन ईवेंट में भाग नहीं लिया था।
Hemlata Pandey

भारत के टॉप रैंकिंग हाई जम्प खिलाड़ी तेजस्विन शंकर को कॉमनवेल्थ खेलों के लिए नहीं चुने जाने के मामले में बड़ी राहत मिली है। बर्मिंघम, इंग्लैंड में अगले महीने से शुरु हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों के लिए हाई जम्प में एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (AFI) द्वारा नहीं चुने जाने पर तेजस्विन इस फैसले के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट गए थे। अब कोर्ट ने AFI को निर्देश दिया है कि वो तेजस्विन के प्रदर्शन के आधार पर उनके चयन का फैसला करें। AFI ने इस आधार पर तेजस्विन का चयन नहीं किया था कि वो क्वालिफिकेशन के लिए हो रही प्रतियोगिताओं का हिस्सा नहीं बने और आखिरी प्रतियोगिता इंटर-स्टेट मीट में भी शामिल नहीं हुए। वहीं तेजस्विन के मुताबिक उन्होंने कुछ खिलाड़ियों की तरह छूट पाने के लिए AFI को पहले ही आधिकारिक रूप में आवेदन भेज दिया था। तेजस्विन ने हाल ही में AFI की ओर से हाई जम्प के लिए बनाए गए 2.27 मीटर की ऊंचाई के बेंचमार्क को अमेरिका के ओरेगोन शहर की कैंसास यूनिवर्सिटी में पार किया। अब इसी के आधार पर वह अपने चयन की मांग कर रहे हैं।

तेजस्विन ने हाल ही में क्वालिफिकेशन के 2.27 मीटर के बेंचमार्क को पा लिया है।
तेजस्विन ने हाल ही में क्वालिफिकेशन के 2.27 मीटर के बेंचमार्क को पा लिया है।

AFI ने पिछले हफ्ते ट्रैक एंड फील्ड ईवेंट के लिए कॉमनवेल्थ खेलों के लिए भारतीय दल की घोषणा की थी। कुल 37 खिलाड़ियों के नाम इस सूची में शामिल हैं। AFI ने इन नामों की घोषणा करते हुए साफ किया था कि राष्ट्रीय स्तर पर हुई अंतर-राज्य एथलेटिक्स प्रतियोगिता खेलों के लिए क्वालीफाई करने का आखिरी मौका थीं, और तेजस्विन ने इसमें भाग नहीं लिया। AFI ने केवल स्टीपलचेज खिलाड़ी अविनिश साबले, जैवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और डिस्कस थ्रो खिलाड़ी सीमा पुनिया को इंटर-स्टेट प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने की छूट दी थी क्योंकि उन्हें विदेश में हो रही प्रतियोगिताओं में भाग लेना था। AFI की दलील यह रही है कि उनसे तेजस्विन ने कोई अनुमति नहीं मांगी थी।

सिर्फ तेजस्विन ही नहीं, हाई जम्प में भारत के मौजूदा नंबर 3 खिलाड़ी जेस्विन ऑल्ड्रिन को भी टीम में जगह नहीं मिली थी। AFI ने इसका कारण ऑल्ड्रिन के गिरते प्रदर्शन को बताया था, और वो इंटर-स्टेट मीट में भी छठे स्थान पर आए थे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...