Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

नए ढांचे के साथ अप्रैल में दोबारा शुरू होंगे घरेलू बैडमिंटन टूर्नामेंट्स: बीएआई

बैडमिंटन
बैडमिंटन
Vivek Goel
FEATURED WRITER
Modified 31 Jan 2021
न्यूज़
Advertisement

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने संशोधित ढांचे के साथ सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट्स फिर से शुरू करने का फैसला किया है, जिसका मतलब है कि अप्रैल से घरेलू बैडमिंटन सर्किट शुरू होगा। यह निर्णय बीएआई की कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान शनिवार को लिया गया। कोविड-19 महामारी के कारण, राज्य इकाई के सदस्य भारत के सभी हिस्सों से वर्चुअली इस बैठक से जुड़े हुए थे। 

महामारी के कारण लगभग एक वर्ष गंवाने के बाद राज्य इकाइयों के साथ चर्चा के बाद बीएआई ने देश में खेल को फिर से शुरू करने की पहल के लिए अप्रैल से शुरू होने वाले दो सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट के साथ घरेलू सर्किट शुरू करने का फैसला किया है।

बीएआई अध्यक्ष हेमंता विसवा सरमा ने कहा, 'कोरोनाकाल हमारे खिलाड़ियों के साथ-साथ खेल से जुड़े सभी हितधारकों के लिए एक कठिन समय रहा है। कोरोना के कारण सबको लंबे समय तक बाहर बैठना पड़ा था। हालांकि, वैक्सीन के आगमन से नई आशा और आत्मविश्वास आया है। हम स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद टूर्नामेंट्स का आयोजन कराने का फैसला किया। ये आयोजन सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत होंगे। मैं कह सकता हूं, हम नए सिरे से शुरुआत के लिए तैयार हैं।'

बैडमिंटन खिलाड़‍ियों की सुरक्षा का पूरा ध्‍यान रखेगा बीएआई

नई घरेलू संरचना में उदीयमान खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट को अब तीन स्तरों में वर्गीकृत किया जाएगा, जिसमें लेवल 3 में साल में 6 सीरीज टूर्नामेंट होंगे जबकि लेवल 2 में 4 सुपर सीरीज टूर्नामेंट होंगे। प्रीमियर सुपर सीरीज टूर्नामेट को स्तर 1 टूर्नामेंट के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसमें हर साल दो टूर्नामेंट होंगे। टूर्नामेंट्स में आकर्षक पुरस्कार राशि भी होगी। लेवल 1 के लिए 10 लाख की पुरस्कार राशि निर्धारित की गई है जबकि लेवल 2 और लेवल 3 में संबंधित टियर टूर्नामेंट्स के लिए क्रमश: 15 और 25 लाख रुपये की इनामी राशि होगी।

बीएआई के महासचिव अजय सिंघानिया ने कहा, 'अब हमारा ध्यान खेल को फिर से शुरू करने पर है। हमने सुनिश्चित किया कि खिलाड़ियों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। हालांकि देश में स्थिति धीरे-धीरे बेहतर हो रही है, हम इन टूर्नामेंट्स का संचालन करते हुए खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को लेकर कोई समझौता नहीं करेंगे।'

दोनों टूर्नामेंट, जिनके माध्यम से देश में बैडमिंटन को फिर से शुरू होंगे, लेवल 3 टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। इनमें एकल में 64 और युगल में 32 खिलाड़ी शामिल होंगे। मेजबान को एकल में दो और युगल में एक कोटा हासिल होगा। क्वालीफाईंग में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या पर कोई रोक नहीं होगी। हालांकि एकल से 32 और युगल से 16 खिलाड़ी ही क्वालीफायर के माध्यम से आगे बढ़ेंगे।

Published 31 Jan 2021, 20:42 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now