Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारत में इस साल के अंत में शुरू हो सकती है इंडियन बॉक्सिंग लीग

FEATURED WRITER
Published Mar 01, 2017
Mar 01, 2017 IST

दिल्ली में हुए इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (AIBA) के कमीशन मीटिंग में बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि इस साल के अंत में भारत में इंडियन बॉक्सिंग लीग की शुरुआत हो सकती है। इसके अलावा अजय सिंह ने ये भी बताया कि नवम्बर में महिला यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप का भी आयोजन होने वाला है।

मीडिया से बात करते हुए अजय सिंह ने कहा कि 2020 टोक्यो ओलंपिक्स तक हर साल भारत में एक प्रमुख टूर्नामेंट का आयोजन होगा और इससे भारतीय युवा मुक्केबाजों को विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाने में भी मदद मिलेगी। इंडियन बॉक्सिंग लीग के शुरुआत होने से भारतीय मुक्केबाजों को अपने आप को साबित करने का मौका मिलेगा और साथ ही उन्हें आर्थिक रूप से भी काफी फायदा होगा।

अजय सिंह ने साथ ही इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष वू चिंग कुओ को धन्यवाद भी दिया। वू के प्रयासों को सराहते हुए सिंह ने बताया कि उनके मार्गदर्शन के कारण ही पिछले साल AIBA के देखरेख में इलेक्शन का आयोजन किया गया था।

वू चिंग कुओ ने भी बताया कि जब से बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया का निर्माण किया गया है, तब से भारत में बॉक्सिंग की स्थिति काफी सुधरी है। भारतीय मुक्केबाजों में काफी क्षमता है और हम उन्हें और मौका देना चाहते हैं ताकि यहाँ के युवा मुक्केबाज अपने आप को साबित करें। गौरतलब है कि इंडियन एमेच्योर बॉक्सिंग एसोसिएशन को AIBA ने 2012 में सस्पेंड कर दिया था।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारतीय युवा सनसनी सचिन सिवच भी मौजूद थे। सचिन ने दिसम्बर में यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि टोक्यो ओलंपिक्स में भारत निश्चित तौर पर बॉक्सिंग में पदक लाएगा। इंडियन बॉक्सिंग लीग के आयोजन से भारत की नज़रें अब वर्ल्ड सीरीज बॉक्सिंग पर भी होगी और वहां से मुक्केबाजों को ओलंपिक में जाने का सुनहरा मौका मिल सकता है।

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...