Create
Notifications

भारत की तरफ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज शतक लगाने वाले 2 बल्लेबाज

के एल राहुल
के एल राहुल
सावन गुप्ता

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक बनाना आसान काम नहीं होता है और इस बात का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि फैफ-4 में शामिल, विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और जो रूट में से कोई भी खिलाड़ी टी20 इंटरनेशनल में शतक नहीं बना पाया है।

टी20 में शतक बनाने के लिए बल्लेबाज को काफी तेज खेलना होता है और जमकर चौके-छक्के लगाने होते हैं। अभी तक कई दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों ने टी20 क्रिकेट में शतक जड़ा है। युवराज सिंह, सुरेश रैना और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी टी20 के माहिर माने जाते हैं। हालांकि अगर शतक जड़ने की बात करें तो अभी विराट कोहली ने ये उपलब्धि नहीं हासिल की है।

ये भी पढ़ें: टेस्ट मैच की चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

भारतीय टीम की तरफ से अभी तक मात्र 2 ही बल्लेबाजों ने टी20 क्रिकेट में 50 से गेंदों पर शतक बनाने का कारनामा किया है। यही दोनों बल्लेबाज भारत की तरफ से टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं। तो आइए आपको बताते हैं टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज शतक लगाने वाले 2 भारतीय बल्लेबाज कौन-कौन से हैं।

सबसे तेज टी20 अंतर्राष्ट्रीय शतक जड़ने वाले दो भारतीय बल्लेबाज

2. के एल राहुल - 46 गेंद

के एल राहुल
के एल राहुल

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर क्लासिक्ल बल्लेबाज के एल राहुल हैं। उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में सिर्फ 46 गेंद पर ताबड़तोड़ शतक जड़ दिया था। के एल राहुल ने अपनी उस पारी में 51 गेंद पर नाबाद 110 रन बनाए और 12 चौके और 5 छक्के जड़े थे। हालांकि भारतीय टीम सिर्फ 1 रन से ये मैच हार गई थी।

वेस्टइंडीज की टीम ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 245 रन बनाए थे, जवाब में भारतीय टीम 244 रन ही बना पाई थी। भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा ने भी इस मुकाबले में 28 गेंद पर 62 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें: वनडे में सचिन तेंदुलकर के दो गेंदबाजी रिकॉर्ड जो आपको हैरान कर देंगे

1. रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भारत के आक्रामक ओपनर बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर भारत को बहुत से मैच जिताये हैं। रोहित शर्मा अभी तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 4 शतक जड़ चुके हैं और भारत की तरफ से सबसे तेज टी20 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है।

रोहित शर्मा ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ तूफानी बल्लेबाजी करते हुए मात्र 35 गेदों में अपना शतक पूरा किया था। उन्होंने इस मैच में 43 गेदों में 118 रन की पारी खेली थी। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 12 चौके और 10 छक्के लगाए थे और उनका स्ट्राइक रेट 274.41 का था।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...