Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में लगातार 4 छक्के लगाने का कारनामा किया

कपिल देव और एबी डीविलियर्स ने भी ये कारनामा किया है
कपिल देव और एबी डीविलियर्स ने भी ये कारनामा किया है

टेस्ट प्रारूप में हर बल्लेबाज की क्षमता और तकनीक का सही आंकलन होता है। इस प्रारूप में अन्य प्रारूपों की तुलना में बहुत ज्यादा चुनौतियां होती हैं और गेंदबाजों के सामने आसानी से रन बनाने का मौका नहीं मिलता है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज पहले पूरी तरह से सेट होने की कोशिश करते है फिर उसके बाद धीरे-धीरे रन बनाना शुरू करते हैं। इस फॉर्मेट में आपके पास समय भी होता है और पर्याप्त गेंदें भी होती हैं, जिससे बल्लेबाजों के मन में स्ट्राइक रेट का दवाब नहीं रहता है। हालांकि कई बल्लेबाज ऐसे भी हुए हैं जिन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में भी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की है।

इस फॉर्मेट में वही बल्लेबाज ज्यादा आक्रामक रुख अपनाते हैं, जो स्वभाविक तौर पर आक्रामक खेलते हैं या फिर आखिर में जब आपके साथ निचले क्रम के बल्लेबाज बल्लेबाजी करने आते हैं तब आपके सामने तेजी से रन बनाने की चुनौती होती है। टेस्ट क्रिकेट में कई बार देखा है कि बल्लेबाजों ने लगातार तीन गेंदों पर 3 छक्के मारे हैं लेकिन ऐसे बहुत ही कम बल्लेबाज हैं, जिन्होंने लगातार चार गेंदों में 4 छक्के मारे हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में लगातार 4 छक्के लगाने का कारनामा किया

#1 कपिल देव

कपिल देव ने सबसे पहले ये कारनामा किया था
कपिल देव ने सबसे पहले ये कारनामा किया था

1990 में इंग्लैंड के दौरे पर लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में 653/4 के स्कोर की पहली पारी घोषित की। जवाब में भारतीय टीम ने भी अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन फॉलोऑन को टालने के लिए 24 रन की जरूरत थी और टीम ने 430 रन के स्कोर पर अपना नौवां विकेट खो दिया था। आखिरी विकेट के रूप में कपिल देव का साथ देने के लिए दूसरे छोर पर नरेंद्र हिरवानी थे।

कपिल देव ने इसके बाद कुछ ऐसा किया जिससे सभी अचंभित रह गए। ऑफ स्पिनर एडी हेमिंग्स के पहली दो गेंदों को डिफेन्स करने के बाद उन्होंने अगली चार गेंदों पर 4 छक्के जड़ते हुए भारत को फॉलोऑन टालने में मदद की। इस तरह कपिल टेस्ट इतिहास में लगातार 4 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

#2 शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी
शाहिद अफरीदी

अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए मशहूर शाहिद अफरीदी ने वनडे और टी20 में कई रिकॉर्ड बनाये हैं लेकिन टेस्ट में भी उन्होंने अपने अंदाज से कई बार विपक्षी गेंदबाजों को आड़े हाथों लिया है। 2006 में भारत और पाकिस्तान के बीच लाहौर के मैदान में खेले गए टेस्ट मैच में अफरीदी टेस्ट में लगातार चार गेंदों पर 4 छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए थे। इस मैच में अफरीदी ने हरभजन सिंह को निशाना बनाया और उनके एक ओवर की शुरू की चार गेंदों पर लगातार 4 छक्के जड़ दिए थे।

#1 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

2009 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए मुकाबले में साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने लगातार चार गेंदों में 4 छक्के लगाने का कारनामा किया था। साउथ अफ्रीका उस मैच में अच्छी स्थिति में थी और और डीविलियर्स शतक बनाकर खेल रहे थे। डीविलियर्स ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज एंड्रयू मैकडोनाल्ड को निशाना बनाते हुए उनके ओवर की शुरूआती चार गेंदों में 4 छक्के लगाए थे। इस तरह डीविलियर्स कपिल देव और शाहिद अफरीदी के साथ इस लिस्ट में शामिल हो गए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
3 comments