Create
Notifications

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली
reaction-emoji
सावन गुप्ता

कोई भी खिलाड़ी अगर क्रिकेट खेलता है तो उसका सबसे बड़ा सपना होता है वर्ल्ड कप जीतना। अपने देश के लिए खेलने वाला हर खिलाड़ी वर्ल्ड कप जीतना चाहता है। यही वजह है कि सभी खिलाड़ी लगातार मेहनत करते रहते हैं, ताकि अपनी टीम को वर्ल्ड कप जिता सकें।

अगर किसी टीम को विश्व कप जैसी प्रतिष्ठित ट्रॉफी अपने नाम करनी है तो उस टीम के सभी खिलाड़ियों को मिलकर जबरदस्त प्रदर्शन करना होगा। हालांकि कई बार हमने देखा है कि सिर्फ एक खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के बलबूते पर टीम को आगे ले जाता है। 2003 वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर का शानदार प्रदर्शन इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण है। इसीलिए हम आपको बताएंगे 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं

3.सौरव गांगुली

2003 वर्ल्ड कप में शतक लगाने के बाद सौरव गांगुली
2003 वर्ल्ड कप में शतक लगाने के बाद सौरव गांगुली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम 2003 के वर्ल्ड कप में फाइनल तक का सफर तय किया था। सौरव गांगुली ने 1999 से लेकर 2007 तक 3 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया और इस दौरान उन्होंने कुल 21 मैच खेले। इन 21 मैचों में गांगुली ने 4 शतक लगाए और 3 अर्धशतक भी जड़े। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 183 रन रहा।

2.सचिन तेंदुलकर

2003 वर्ल्ड कप के दौरान सचिन तेंदुलकर
2003 वर्ल्ड कप के दौरान सचिन तेंदुलकर

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 1992 से लेकर 2011 तक लगातार 6 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया। इस दौरान सचिन ने 56.95 की जबरदस्त औसत से 2278 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर ने वर्ल्ड कप में कुल मिलाकर 45 मैच खेले, जिसकी 44 पारियों में उन्होंने 6 शतक लगाए और 15 अर्धशतक भी जड़े। सचिन तेंदुलकर के लिए सबसे बेहतरीन वर्ल्ड कप 2003 का था, जब उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाते हुए मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता था।

1.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा 2019 वर्ल्ड कप के दौरान
रोहित शर्मा 2019 वर्ल्ड कप के दौरान

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस लिस्ट में टॉप पर हैं। उन्होंने भी वर्ल्ड कप में 6 ही शतक लगाए हैं लेकिन रोहित शर्मा ने अभी तक सिर्फ 2 ही वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है और कुल 17 मैच ही खेले हैं। रोहित ने 2015 के वर्ल्ड कप में एक शतक लगाया था लेकिन 2019 के वर्ल्ड कप में उन्होंने 5 शतक जड़ दिए। किसी भी एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड उनके नाम है। उन्होंने वर्ल्ड कप में अभी तक कुल 978 रन बनाए हैं।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...