Create

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 3 भारतीय बल्लेबाज

एम एस धोनी का नाम भी इस लिस्ट में है
एम एस धोनी अपने छक्कों के लिए मशहूर हैं

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) एक ऐसा फॉर्मेट है जहां पर बल्लेबाजों को पूरा समय मिलता है। यहां पर रन बनाने की जल्दी नहीं होती है और बल्लेबाज आराम से क्रीज पर टिककर खेल सकते हैं। हालांकि कई बल्लेबाज होते हैं जो टेस्ट क्रिकेट में भी तेजी से रन बनाते हैं और खूब चौके-छक्के लगाते हैं।

टी20 प्रारूप की शुरुआत के बाद बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में भी आक्रामक शैली में खेलना शुरू किया। यही वजह है कि टेस्ट क्रिकेट में भी काफी छक्के लगने लगे। हालांकि टी20 से पहले भी कई ऐसे खिलाड़ी थे जो अपने आक्रामक तेवरों के लिए मशहूर थे और जबरदस्त चौके-छक्के लगाते थे। उदाहरण के तौर पर अगर हम वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो एडम गिलक्रिस्ट, सनथ जयसूर्या और क्रिस गेल जैसे बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में भी उतनी ही तेजी के साथ खेलते थे और इन्हें इनके आक्रामक अंदाज के लिए जाना जाता था।

वहीं कई ऐसे भारतीय बल्लेबाज भी रहे हैं जिन्होंने कई छक्के टेस्ट क्रिकेट में लगाए हैं। हम आपको इस आर्टिकल में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले तीन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से भारतीय बल्लेबाज हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 3 भारतीय बल्लेबाज

1.वीरेंदर सहवाग - 91 छक्के

वीरेंदर सहवाग छक्का लगाते हुए
वीरेंदर सहवाग छक्का लगाते हुए

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग को उनके आक्रामक तेवरों के लिए जाना जाता था। फॉर्मेट चाहे कोई भी हो वो अपने ही अंदाज में ताबड़तोड़ बैटिंग करते थे। यहां तक कि जब अपने करियर में पहली बार वो 300 रन बनाने के करीब पहुंचे तो इस कीर्तिमान को भी उन्होंने छक्का लगाकर ही पूरा किया।

वीरेंदर सहवाग ने अपने टेस्ट करियर में कुल 104 मुकाबले खेले और इस दौरान 8586 रन बनाए। जबकि 91 टेस्ट मैचों में उन्होंने कुल 104 छक्के जड़े। वो भारत की तरफ से टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

2.एम एस धोनी - 78 छक्के

एम एस धोनी अपने छक्कों के लिए मशहूर हैं
एम एस धोनी अपने छक्कों के लिए मशहूर हैं

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व दिग्गज कप्तान एम एस धोनी हैं। धोनी वनडे के जितने बड़े प्लेयर थे उनका करियर टेस्ट क्रिकेट में वैसा नहीं रहा। उन्होंने 90 टेस्ट मैच खेलने के बाद संन्यास ले लिया। हालांकि इस दौरान उन्होंने इस फॉर्मेट में वैसी ही बल्लेबाजी की जिसके लिए वो जाने जाते हैं।

एम एस धोनी ने टेस्ट मैचों में 4876 रन बनाए और इस दौरान कुल 78 छक्के भारतीय टीम के लिए जड़े। कई मैचों में एम एस धोनी की बैटिंग नहीं आती थी और 90 टेस्ट के दौरान उन्होंने केवल 144 पारियां ही खेली हैं।

3.सचिन तेंदुलकर - 69 छक्के

सचिन तेंदुलकर का नाम भी इस लिस्ट में है
सचिन तेंदुलकर का नाम भी इस लिस्ट में है

भारतीय बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा छक्के मारने की लिस्ट में महान सचिन तेंदुलकर तीसरे पायदान पर हैं। सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट के लगभग सभी रिकॉर्ड हैं और उन्होंने लगभग 16 हजार रन इस फॉर्मेट में बनाए। वहीं उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक भी दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 200 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 329 पारियों में कुल 69 छक्के लगाए।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment