Create

टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले 4 गेंदबाज, भारतीय खिलाड़ी भी शामिल

जो रूट
जो रूट

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज काफी संभलकर खेलते हैं। यहां पर बल्लेबाजों के पास पूरा समय होता है और उन्हें काफी धैर्य के साथ खेलने की जरुरत होती है। सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ी घंटों पर क्रीज पर बिता दिया करते थे।

टेस्ट क्रिकेट में ही बल्लेबाजों के धैर्य की असली परीक्षा होती है और यही वजह है कि इस फॉर्मेट को ही क्रिकेट का असली फॉर्मेट माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट में अभी तक बल्लेबाजों ने कई बड़ी-बड़ी पारियां खेली हैं और गेंदबाजों ने भी काफी सफलता प्राप्त की है। आमतौर पर इस प्रारूप में बल्लेबाज ज्यादा आक्रामक बैटिंग नहीं करते, इसलिए गेंदबाज की इकॉनमी काफी सही रहती है लेकिन कई ऐसे मैच भी हुए हैं जब इसमें वनडे और टी20 की तरह बल्लेबाजी हुई और नतीजा ये हुआ कि वो गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए।

इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे उन 4 गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन दिए हैं।

टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले 4 गेंदबाज

4.हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

हरभजन सिंह भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। लेकिन एक बार पाकिस्तान के बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने उनके एक ओवर में काफी रन बनाए थे। हरभजन सिंह ने 2005-06 में लाहौर में खेले गए उस मैच में 27 रन दे डाले थे। शाहिद अफरीदी ने हरभजन के उस ओवर में 4 छक्के लगाए थे। वो मुकाबला ड्रॉ रहा था।

3.जो रूट- 28 रन

जो रूट
जो रूट

इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट का नाम इस लिस्ट में देखकर आप चौंक गए होंगे लेकिन उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट मैच में काफी रन दिए थे। दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज ने निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए ताबड़तोड़ अंदाज में जो रूट के ओवर में 28 रन बटोरे थे। इस दौरान उन्होंने लगातार 3 चौके और 2 छक्के लगाए थे और जो रूट का ये ओवर काफी महंगा साबित हुआ था। हालांकि इंग्लैंड ने ये मुकाबला एक पारी और 53 रन से जीता था।

2.जेम्स एंडरसन -28 रन

जेम्स एंडरसन
जेम्स एंडरसन

इस लिस्ट में इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का नाम भी है। एंडरसन ने 2013-14 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में 28 रन दे दिए थे। पर्थ में खेले गए उस मुकाबले में जॉर्ज बेली ने एंडरसन के ओवर में 3 छ्क्के और 2 चौके लगाए थे।

1.रॉबिन पीटरसन

रॉबिन पीटरसन इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं
रॉबिन पीटरसन इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं

इस लिस्ट में पहले पाय दान पर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज रॉबिन पीटरसन हैं। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने 2003-04 की सीरीज में उनके एक ओवर में 28 रन बनाए थे। इस दौरान लारा ने 2 छक्के और 4 चौके रॉबिन पीटरसन के उस ओवर में लगाए थे। हालांकि साउथ अफ्रीका ने वो मुकाबला 189 रनों से अपने नाम किया था।

Edited by सावन गुप्ता
4 comments