Create

5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद, उस टीम की प्लेइंग XI का कभी हिस्सा नहीं बने 

जोश हेजलवुड और ब्रेंडन टेलर का नाम भी शामिल है
जोश हेजलवुड और ब्रेंडन टेलर का नाम भी शामिल है

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में हमेशा से श्रेष्ठ खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला है। इस लीग में क्रिकेट के खेल के साथ-साथ बड़ी धनराशि कमाने का भी मौका होता है। खिलाड़ियों को ऑक्शन में कई बार बहुत ज्यादा धनराशि मिल जाती है, जिसके बारे में शायद उन्होंने कल्पना भी ना की हो। आईपीएल के हर ऑक्शन में हमें कुछ चौंकाने वाले कदम देखने को मिलते हैं। 2021 ऑक्शन में ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस का ऑक्शन इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी बनना भी इन्हीं में से एक है।

आईपीएल में टीमों की कोशिश अपने स्क्वॉड में बेहतरीन खिलाड़ियों को शामिल करने की होती है। स्क्वॉड में टीमें देशी तथा विदेशी खिलाड़ियों के अलावा कई अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी मौका देती हैं। हालांकि स्क्वॉड में शामिल खिलाड़ी को प्लेइंग XI में खेलने का मौका भी मिलेगा यह तय नहीं होता है। हमें कई बार देखा है कि टूर्नामेंट कई दिग्गज खिलाड़ियों को पूरे सीजन बेंच पर ही रहना पड़ता है और उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिलता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे 5 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो टीमों के स्क्वॉड का हिस्सा होने के बावजूद प्लेइंग XI में नहीं दिखे।

5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद कभी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बने

#5 निकोलस पूरन (मुंबई इंडियंस)

निकोलस पूरन को टी20 का धाकड़ बल्लेबाज माना जाता है
निकोलस पूरन को टी20 का धाकड़ बल्लेबाज माना जाता है

निकोलस पूरन को मौजूदा समय में टी20 प्रारूप के बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है। आईपीएल 2019 में पंजाब किंग्स के लिए डेब्यू करने वाले पूरन के बारे में कम लोग ही जानते होंगे कि इस खिलाड़ी को 2017 में मुंबई इंडियंस का हिस्सा बनने का मौका मिला था। हालांकि मुंबई इंडियंस की टीम में मैच खेलने का मौका पाना आसान नहीं होता है और ऐसा ही पूरन के साथ हुआ। 2017 में ख़िताब जीतने वाली मुंबई ने पूरन को एक भी मैच में मौका नहीं दिया और बाद में उन्हें रिलीज भी कर दिया।

#4 स्टीव स्मिथ (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

स्टीव स्मिथ एक लेग स्पिनर के रूप में शामिल थे
स्टीव स्मिथ एक लेग स्पिनर के रूप में शामिल थे

मौजूदा समय के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और विराट कोहली साल 2010 में आईपीएल में एक ही ड्रेसिंग रूम का हिस्सा थे। हालांकि तब स्मिथ की पहचान एक गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में थी। वहीं विराट कोहली को प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में गिना जाता था। आईपीएल 2010 में स्मिथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे लेकिन टीम में स्टेन और कैलिस जैसे विदेशी खिलाड़ियों की मौजूदगी के कारण इन्हें एक भी मैच में मौका नहीं मिला।

#3 जस्टिन लेंगर (राजस्थान रॉयल्स)

जस्टिन लेंगर
जस्टिन लेंगर

ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा कोच जस्टिन लेंगर को उनके करियर के दिनों में टेस्ट विशेषज्ञ माना जाता था। लेंगर को ऑस्ट्रेलिया के लिए ज्यादातर टेस्ट प्रारूप में ही खेलते हुए देखा गया। उन्होंने 105 टेस्ट खेलते हुए 7696 रन बनाये। आईपीएल के पहले सीजन में यह बल्लेबाज राजस्थान रॉयल्स के स्क्वॉड का हिस्सा था। हालांकि टीम में शेन वॉटसन, कामरान अकमल जैसे विस्फोटक खिलाड़ियों के कारण इस बल्लेबाज को एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला।

#2 ब्रेंडन टेलर (सनराइज़र्स हैदराबाद)

ब्रेंडन टेलर
ब्रेंडन टेलर

ब्रेंडन टेलर को जिम्बाब्वे के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। इस खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी तथा विकेटकीपिंग से अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए बेहतरीन कार्य किया है। आपमें से काफी कम लोगों को ही यह पता होगा कि 2014 में ब्रेंडन टेलर सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा थे। टेलर को उस सीजन टीम के कप्तान सैमी तथा वॉर्नर और फिंच जैसे विदेशी खिलाड़ियों के कारण एक भी मैच में मौका नहीं मिला।

#1 जोश हेजलवुड (मुंबई इंडियंस)

जोश हेजलवुड
जोश हेजलवुड

जोश हेजलवुड ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं। हेजलवुड को उनकी स्विंग तथा सटीक लाइन में गेंदबाजी करने की काबिलियत की वजह से जाना जाता है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन टेस्ट प्रारूप में ही आया है। आईपीएल 2014 में यह गेंदबाज मुंबई इंडियंस के स्क्वॉड का हिस्सा था। टीम में लसिथ मलिंगा तथा मर्चेंट डी लांगे के होने की वजह से हेजलवुड को एक भी मैच में नहीं खिलाया गया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
2 comments