Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

6 बल्लेबाज जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाया

6 बल्लेबाज जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाया
6 बल्लेबाज जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाया
EXPERT COLUMNIST
Modified 07 Feb 2021
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

किसी भी खिलाड़ी के लिए अपने देश की तरफ से टेस्ट खेलना एक ऐतिहासिक लम्हा होता है और उस मैच में अगर वह खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करे तो उसके लिए वह मैच यादगार हो जाता है। अगर हम बल्लेबाजों की बात करें तो टेस्ट इतिहास में अभी तक 109 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में शतक जड़ा।

पहले ही टेस्ट में शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाने वाले पहले बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स बैनरमैन थे, जिन्होंने 1877 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले ही टेस्ट में शतक जड़कर अनोखा रिकॉर्ड बनाया था। टेस्ट क्रिकेट में यह रिकॉर्ड बनाने वाले सबसे हालिया बल्लेबाज वेस्टइंडीज के काइल मेयर्स हैं, जिन्होंने 2021 में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाया था।

यह भी पढ़ें - टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 600 रन बनाने वाली टीमों की लिस्ट

इन 109 बल्लेबाजों में 6 बल्लेबाज ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक बनाने का चौंकाने वाला रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस लिस्ट में इंग्लैंड, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के एक-एक बल्लेबाज और वेस्टइंडीज के दो बल्लेबाज शामिल हैं।

आइये नज़र डालते हैं उन बल्लेबाजों पर जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में दोहरा शतक लगाया:

# टिप फोस्टर (इंग्लैंड)

टिप फोस्टर
टिप फोस्टर

इंग्लैंड के टिप फोस्टर ने दिसंबर 1903 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और पहली ही पारी में 287 रन बना दिए। टिप फोस्टर के नाम डेब्यू टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी है, जो पिछले 117 सालों में नहीं टूट पाया है। फोस्टर के बेहतरीन दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड (577 एवं 194/5) ने ऑस्ट्रेलिया (285 एवं 485) को पांच विकेट से हराया था।

1 / 3 NEXT
Published 07 Feb 2021, 16:41 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now