Create

आईपीएल के एक ओवर में 30 या उससे ज्यादा रन देने वाले 8 गेंदबाज

हर्षल पटेल का नाम भी लिस्ट में शामिल हो गया ( Photo Credit - IPL)
हर्षल पटेल का नाम भी लिस्ट में शामिल हो गया ( Photo Credit - IPL)

आईपीएल (IPL) में हमें काफी ताबड़तोड़ पारियां देखने को मिलती हैं। अभी तक के आईपीएल इतिहास में कई जबरदस्त पारियां बल्लेबाजों ने खेली हैं। क्रिस गेल, एबी डीविलियर्स, रोहित शर्मा, विराट कोहली, यूसुफ पठान, ब्रेंडन मैक्कलम और एडम गिलक्रिस्ट समेत कई विस्फोटक बल्लेबाज आईपीएल में हुए हैं।

आईपीएल में बल्लेबाज अक्सर बड़े -बड़े शॉट्स लगाने की कोशिश करते हैं और इसी चक्कर में वो चौके-छक्के भी खूब लगाते हैं। यही वजह है कि इस लीग में गेंदबाजों को काफी लाइन-लेंथ से गेंदबाजी करनी पड़ती है। अगर गेंदबाज ने जरा सी भी ढीली गेंद फेंकी तो बल्लेबाज उसे सीमा रेखा के बाहर पहुंचाने में चूकते नहीं हैं।

आईपीएल में कई बार ऐसा हुआ है कि एक बल्लेबाज ने किसी गेंदबाज के एक ही ओवर में काफी रन बना डाले हैं और वो ओवर आईपीएल का सबसे महंगा ओवर बन गया है। हम आपको इस आर्टिकल में आईपीएल के एक ओवर में 30 या उससे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाजों के बारे में बताएंगे।

आईपीएल के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज

8.लुंगी एन्गिडी - 30 रन

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

इस लिस्ट में 7वें नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स के प्रमुख तेज गेंदबाज लुंगी एन्गिडी हैं। लुंगी एन्गिडी का नाम भी इस अनचाहे लिस्ट में शुमार हो गया है। आईपीएल 2020 में शारजाह में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले के दौरान लुंगी एन्गिडी ने एक ओवर में 30 रन दे दिए थे। जोफ्रा आर्चर ने 4 छक्के जड़कर उनके ओवर को काफी बड़ा कर दिया।

7.क्रिस जॉर्डन - 30 रन

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

पंजाब किंग्स के प्रमुख तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन के नाम भी ये रिकॉर्ड आईपीएल 2020 में दर्ज हुआ। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले के दौरान उन्होंने 20वें ओवर में 30 रन खर्च कर डाले थे।

दिल्ली कैपिटल्स के ऑलराउंडर खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस ने उनकी गेंदों पर ताबड़तोड़ चौके - छक्के लगाए थे। स्टोइनिस और एनरिक नोर्त्जे ने मिलकर कुल 30 रन इस ओवर में बटोरे थे।

6.अशोक डिंडा - 30 रन

अशोक डिंडा
अशोक डिंडा

इस लिस्ट में तेज गेंदबाज अशोक डिंडा भी हैं। 2017 के आईपीएल सीजन में अशोक डिंडा राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की टीम का हिस्सा थे और उस सीजन टीम फाइनल तक पहुंची थी। हालांकि मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले के दौरान डिंडा काफी महंगे साबित हुए थे। हार्दिक पांड्या ने उनके ओवर में 30 रन बनाए थे।

5.राहुल शर्मा - 31 रन

राहुल शर्मा
राहुल शर्मा

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के पूर्व स्पिन गेंदबाज राहुल शर्मा हैं। आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए क्रिस गेल ने राहुल शर्मा के ओवर में कुल 31 रन बनाए थे। उन्होंने 5 छक्के उस ओवर में जड़े थे।

4.रवि बोपारा - 33 रन

रवि बोपारा
रवि बोपारा

आईपीएल 2010 के सीजन में क्रिस गेल कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का हिस्सा थे। टूर्नामेंट के 7वें मैच में केकेआर का सामना किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से हुआ। केकेआर की पारी के दौरान 13वें ओवर में क्रिस गेल ने रवि बोपारा के खिलाफ जबरदस्त धुआंधार बल्लेबाजी की। क्रिस गेल ने 4 छक्के लगाते हुए बोपारा के उस ओवर में कुल 33 रन बटोरे।

3.परविंदर अवाना - 33 रन

परविंदर अवाना
परविंदर अवाना

2014 के आईपीएल सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी। क्वालीफायर 2 के मुकाबले में चेन्नई का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से हो रहा था। वानखेड़े स्टेडियम में पहले खेलते हुए पंजाब की टीम ने 226 रनों का विशाल स्कोर बनाया।

पारी के छठे ओवर में परविंदर अवाना गेंदबाजी के लिए और सुरेश रैना ने उनके ओवर में कुल 33 रन बटोरे। सुरेश रैना ने उस ओवर में 5 चौके और 2 छक्के लगाए जबकि एक रन नो बॉल का मिला।

2.हर्षल पटेल - 36 रन

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

आईपीएल 2021 के 19वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने आरसीबी के हर्षल पटेल के खिलाफ एक ही ओवर में 36 रन बना दिए। उन्होंने हर्षल पटेल के इस ओवर में 5 ताबड़तोड़ छक्के लगाए और एक चौका लगाया और कुल 36 रन बटोरे। इस तरह से हर्षल पटेल भी आईपीएल में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए।

1.प्रशांत परमेश्वरन 37 रन

प्रशांत परमेश्वरन
प्रशांत परमेश्वरन

ये आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा ओवर है। 8 मई 2011 को आईपीएल के चौथे सीजन में कोच्चि टस्कर्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से हुआ। पहले बैटिंग करते हुए कोच्चि की टीम 9 विकेट पर 125 रन ही बना पाई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी के लिए गेल ने ताबड़तोड़ पारी। उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में प्रशांत परमेश्वरन के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी की। गेल ने 4 छक्के और 3 चौके लगाते हुए कुल 37 रन एक ही ओवर में बना डाले। एक रन टीम को नो बॉल के तौर पर मिला।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment