Create
Notifications

9 बल्लेबाज जो वनडे क्रिकेट में अजीबोगरीब तरीके से आउट हुए 

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स
EXPERT COLUMNIST
Modified 17 Jul 2020
विशेष

क्रिकेट में बल्लेबाजों के अजीबोगरीब तरीके से आउट होने के कई किस्से हैं। बोल्ड, कैच आउट, एलबीडबल्यू, रन आउट और स्टंप के अलावा बल्लेबाज हिट विकेट भी आउट होते हैं। हालाँकि इन सबके अलावा क्रिकेट में आउट होने के दो सबसे अनोखे तरीके हैं ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड और हैंडल्ड द बॉल।

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अभी तक 7 बार ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड और 3 बार हैंडल्ड द बॉल आउट हो चुके हैं। भारत के मोहिंदर अमरनाथ एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में इन दोनों तरीकों से आउट हो चुके हैं। आउट होने वाले इस अनोखे लिस्ट में मोहिंदर अमरनाथ एकमात्र भारतीय भी हैं।

आइये नजर डालते हैं उन बल्लेबाजों पर जो वनडे क्रिकेट में अजीबोगरीब तरीके से आउट हुए:

हैंडल्ड द बॉल

मोहिंदर अमरनाथ
मोहिंदर अमरनाथ

# मोहिंदर अमरनाथ (9 फरवरी 1986, भारत vs ऑस्ट्रेलिया)

भारत के मोहिंदर अमरनाथ वनडे क्रिकेट में हैंडल द बॉल आउट होने वाले पहले क्रिकेटर थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले गए वर्ल्ड सीरीज कप के दूसरे फाइनल में मोहिंदर अमरनाथ (15) ने यह रिकॉर्ड बनाया था।

# डैरिल कलिनन (27 जनवरी 1999, दक्षिण अफ्रीका vs वेस्टइंडीज)

जनवरी 1999 में डरबन में खेले गए सात मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका के डैरिल कलिनन 46 रन बनाकर हैंडल द बॉल आउट हुए थे और यह रिकॉर्ड बनाने वाले सिर्फ दूसरे क्रिकेटर बने थे।

# चामू चिभाभा (20 अक्टूबर 2015, ज़िम्बाब्वे vs अफगानिस्तान)

वनडे क्रिकेट में आखिरी बार हैंडल द बॉल आउट होने वाले बल्लेबाज ज़िम्बाब्वे के चामू चिभाभा थे। अफगानिस्तान के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तीसरे मैच (बुलावायो) में चिभाभा ने यह अनचाहा रिकॉर्ड बनाया था।

यह भी पढ़ें - टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट

1 / 2 NEXT
Published 17 Jul 2020
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now