क्रिकेट

5 बल्लेबाज जो एलिस्टेयर कुक की जगह इंग्लैंड टेस्ट टीम में ले सकते हैं

भारत के खिलाफ ओवल में कुक अपने करियर का अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। भारत के खिलाफ ओवल में होने वाला अंतिम टेस्ट उनके करियर का भी अंतिम मैच होगा। 33 वर्षीय कुक काफी समय से खराब फॉर्म में चल रहे हैं। पिछले 9 मैचों में उन्होंने सिर्फ 18.62 की औसत से ही रन बनाए हैं। उनके संन्यास लेने के पीछे यही कारण बताया जा रहा है।

अपने 12 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने अभी तक 160 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 32 शतक और 56 अर्धशतक समेत 12,254 रन बनाये हैं। बल्लेबाजी के ही कुक एक शानदार फील्डर ही हैं। उन्होंने स्लिप कई शानदार कैच लपके हैं। टेस्ट मैचों में उनके नाम 173 कैच दर्ज हैं।


उनके संन्यास के बाद इंग्लैंड की टीम को उनकी काफी कमी महसूस होने वाली है क्योंकि उनके जैसे खिलाफ को रिप्लेस करना काफी मुश्किल है। इसके बावजूद इंग्लैंड के पास कई ऐसे बल्लेबाज हैं जो टेस्ट मैचों में एलिस्टर कुक की वजह ले सकते हैं।

#1 लियम लिविंगस्टोन


काउंटी टीम लंकाशायर के कप्तान लिविंगस्टोन एलिस्टर कुक की जगह लेने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। वह भले ही सलामी बल्लेबाज न हों लेकिन टीम को संतुलन प्रदान करवा सकते हैं। उन्हें टीम में जगह मिलती है तो एकादश के किसी अन्य बल्लेबाज को सलामी बल्लेबाज की जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी। लिविंगस्टोन ने अपने करियर में 40 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। इनमें उनके नाम 41.26 की औसत से 2,187 रन दर्ज हैं।
Page 1 of 5 Next