Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: टेस्ट मैचों की चारों पारियों में बनाये गए सर्वश्रेष्ठ निजी स्कोर

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
25 Oct 2019, 19:10 IST

ब्रायन लारा
ब्रायन लारा

टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी करना आसान काम नहीं है। एक टेस्ट मैच की प्रत्येक पारी अपने आप मे एक अलग चुनौती होती है। मैच के पहले दिन जब गेंद नई होती है तब बल्लेबाजों को गति और स्विंग का सामना करना होता है। इसके बाद मैच के चौथे और पांचवे दिन उछाल और खतरनाक टर्न से निपटना होता है।

यह भी पढ़ें: 4 कारण क्यों महेंद्र सिंह धोनी को संन्यास ले लेना चाहिए

हर पारी में बल्लेबाजों को स्थिति के अनुसार खुद को ढालना और पिच को पढ़ना व समझना होता है। इनके साथ ही साथ, टेस्ट मैचों में बल्लेबाज को विपक्षी आक्रमण का सामना करने के लिए मानसिक रूप से तैयार होना और पिच की स्थिति के अनुसार अपनी तकनीक में बदलाव करना होता है।

 टेस्ट मैचों की चारों पारियों में अमूमन स्थिति एक जैसी नहीं रहती है। आइये टेस्ट मैचों की चारों पारियों के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर की लिस्ट पर एक नजर डालते हैं।

#) पहली पारी : ब्रायन लारा (400* रन)


ब्रायन लारा
ब्रायन लारा

ब्रायन लारा 1990 और 2000 के दशक में वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी लाइनअप में एकमात्र बड़ा नाम थे। 'प्रिन्स ऑफ त्रिनिदाद' ब्रायन लारा एकमात्र क्रिकेटर ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने एक पारी में 400 रन बनाए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि वर्ष 2004 में एंटीगा में इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की थी। सीरीज के आखिरी मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए लारा ने नाबाद 400 रन बनाए, जिसमें 43 चौके और 6 छक्के शामिल थे।

#). दूसरी पारी: महेला जयवर्धने (374 रन)

महेला जयवर्धने
महेला जयवर्धने

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2006 में महेला जयवर्धने द्वारा बनाये गए 374 रन, क्रिकेट इतिहास में चौथा और मैच की दूसरी पारी में बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत टेस्ट स्कोर है। जयवर्धने ने इस पारी में 572 गेंदों का सामना किया और 43 चौके और एक छक्का लगाया। इसी मैच में उन्होंने संगकारा के साथ तीसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 624 रन जोड़े थे।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 2 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...