क्रिकेट

विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की मेस से सम्मानित किया जायेगा

भारतीय टीम के पास यह ख़िताब पिछले 16 महीने से कायम है

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच को जीतकर भारतीय टीम ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान कायम रखा और इस उपलक्ष्य में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने फैसला किया है कि आज केपटाउन के न्यूलैंड्स में होने वाले टी20 सीरीज के निर्णायक मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की मेस से नवाज़ा जायेगा। क्रिकेट के हॉल ऑफ़ फेम में शामिल भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ग्रीम पोलक आईसीसी की गैर मौजूदगी में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को इस मेस से सम्मानित करेंगे।

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत टेस्ट सीरीज से की थी और पहले दो टेस्ट में टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा था लेकिन जोहान्सबर्ग में हुए आखिरी टेस्ट में टीम ने पलटवार करते हुए मुकाबले को शानदार तरीके से अपने नाम किया था। आखिरी टेस्ट में जीत के बाद भारत ने टेस्ट रैंकिंग में अपना नंबर 1 का स्थान बरक़रार रखा। इसलिए टीम को एक मिलियन डॉलर की राशी के साथ टेस्ट चैंपियनशिप की मेस से सम्मानित किया जायेगा। आईसीसी की इस साल की रैंकिंग की कट-ऑफ डेट 3 अप्रैल है और जब तक भारत इस स्थान पर मजूबत तरीके से काबिज रहेगा। भारतीय टीम टेस्ट में 121 अंको के साथ नंबर एक पर कायम है।


भारतीय टीम इस टेस्ट चैंपियनशिप मेस की विजेता कोहली की कप्तानी में तीसरी बार बनेगी और अक्टूबर 2016 से इस ख़िताब को अपने पास ही रखा है। फ़िलहाल भारतीय टीम टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी मैच में केपटाउन में मुकाबला करती हुई नजर आएगी। टेस्ट सीरीज गवांने के बाद भारत ने एकदिवसीय सीरीज को 5-1 से अपने नाम किया था। टी20 सीरीज में भी पहला मुकाबला जीतकर टीम ने अच्छी शुरुआत की लेकिन दूसरे टी20 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा और आखिरी मैच दोनों ही टीमों के लिए अहम होने वाला है।