क्रिकेट

इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय अंडर 19 टीम की हुई घोषणा, हिमांशु राणा चार दिवसीय और पृथ्वी शॉ एकदिवसीय टीम के कप्तान

भारतीय टीम इंग्लैंड में 2 टेस्ट और 5 एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी, जुलाई-अगस्त में खेले जाएंगे मुकाबले

भारतीय अंडर 19 टीम जुलाई-अगस्त में इंग्लैंड के दौरे पर जाने वाली है और इस दौरे में टीम 2 चार दिवसीय टेस्ट और 5 एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी। बीसीसीआई ने आज इंग्लैंड जाने वाली अंडर 19 टीम की घोषणा की। चार दिवसीय टेस्ट मैचों के लिए हिमांशु राणा और एकदिवसीय मैचों के लिए पृथ्वी शॉ को कप्तान नियुक्त किया गया है।

इंग्लैंड अंडर 19 टीम इस साल की शुरुआत में भारत के दौरे पर आई थी, जहाँ एकदिवसीय सीरीज में उन्हें मेजबान टीम ने 3-1 से हराया था। पहला मैच हारने के बाद भारतीय टीम ने अगले तीन मैच जीते थे और आखिरी मैच टाई हुआ था। चार दिवसीय टेस्ट मैचों की सीरीज के दोनों मैच ड्रॉ रहे थे।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए कप्तान नियुक्त किये गए हिमांशु राणा ने जोंटी सिद्धू की जगह ली है। एकदिवसीय टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ को उनके बेहतरीन प्रदर्शन का फायदा मिला है, उन्होंने रणजी ट्रॉफी में भी काफी प्रभावित किया था। शॉ की कप्तानी में अनुकूल रॉय, शिवम मावी और एस राधाकृष्णन को पहली बार टीम में जगह मिली है। शिवम और राधाकृष्णन को टेस्ट टीम में भी चुना गया है।

भारतीय टीम के दौरे की शुरुआत 19 जुलाई को दो दिवसीय वॉर्म-अप मुकाबले से होगी। उसके बाद टीम चेस्टरफील्ड और वोरसेस्टर में टेस्ट मैच खेलेगी। 7 अगस्त से कार्डिफ में एकदिवसीय मैचों की सीरीज शुरू होगी। भारतीय टीम के पास दोनों सीरीज जीतने का बेहतरीन मौका है और इसके अलावा इंग्लैंड की परिस्थितियों में युवा खिलाड़ियों को खेलने का एक बेहतरीन मौका मिला है और वो इसका फायदा जरुर उठाना चाहेंगे।

टेस्ट टीम:

हिमांशु राणा (कप्तान), पृथ्वी शॉ, शुबमन गिल, मनजोत कालरा, रियान पराग दास, एस राधाकृष्णन, हार्विक देसाई, हेत पटेल, हर्ष त्यागी, अशोक संधू, राहुल चाहर, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, यश ठाकुर, इशान पोरेल।

एकदिवसीय टीम:

पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुबमन गिल, हिमांशु राणा, एस राधाकृष्णन, हार्विक देसाई, हेत पटेल, राहुल चाहर, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, यश ठाकुर, इशान पोरेल, सलमान खान, अभिषेक शर्मा, अनुकूल रॉय, शिव सिंह।