Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज

ANALYST
31 Aug 2018, 14:34 IST
क्रिकेट के खेल में टीम के कप्तान की भूमिका काफी अहम होती है। टीम का कप्तान ही टीम के खिलाड़ियों को एक सूत्र में बांधे रखता है और वक्त-वक्त पर टीम का प्रोत्साहन भी करता रहता है। वहीं टीम का कप्तान जब अकेले दम पर टीम के हित के लिए विरोधी खिलाड़ियों के आक्रमण का सामना करता रहे तो साथी खिलाड़ियों में भी जोश बढ़ता है।

क्रिकेट के खेल में कब कौनसा खिलाड़ी फॉर्म में आकर मैच का पासा पलट दे, कुछ कहा नहीं जा सकता है। ऐसे में टेस्ट क्रिकेट में कुछ ऐसे कप्तान भी देखने को मिले हैं जिनका बल्ला कप्तानी मिलने के बाद भी कभी नहीं रुका। विश्व स्तर के इन खिलाड़ियों ने टीम की कमान संभालने के बाद भी अपने बल्ले की धौंस बरकरार रखी।

आइये जानते हैं उन तीन टेस्ट कप्तानों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा शतक बनाये:

#3 ग्रीम स्मिथ (193 पारी में 25 शतक)



दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट में ग्रीम स्मिथ एक शानदार कप्तान रहे हैं। अपनी कप्तनी में ग्रीम स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम को संभाले रखा। वहीं कप्तानी के दौरान उनके बल्ले ने भी रन बनाना नहीं छोड़ा। खुद ग्रीम स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तानी करते हुए शानदार पारियों को अंजाम दिया है। दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट क्रिकेट में ग्रीम स्मिथ ने 109 मैचों में कप्तानी की है। इन मैचों में 193 पारियों खेलते हुए ग्रीम स्मिथ ने 25 शतक अपने नाम किए।
1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...