एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले टॉप 3 भारतीय खिलाड़ी

Sourav Ganguly of India
सौरव गांगुली ने अपने करियर के दौरान कई शतक लगाए

वनडे क्रिकेट में अभी तक कई भारतीय खिलाड़ियों ने ढेरों रन बनाए हैं। कई बार जब बल्लेबाज फॉर्म में होता है तो वो लगातार ना केवल अच्छी पारियां खेलता है बल्कि शानदार शतक भी लगाता है। एक सीरीज में कई बल्लेबाज ऐसे होते हैं जो सबसे ज्यादा रन बनाते हैं और जबरदस्त शतक लगाते हैं। वहीं किसी टूर्नामेंट में भी फॉर्म में होने पर बल्लेबाज जबरदस्त पारियां खेलते हैं।

हालांकि ऐसा बहुत कम ही होता है कि किसी भी बल्लेबाज की फॉर्म पूरे साल तक बरकरार रहे और वो लगातार अच्छा प्रदर्शन करे। पूरे साल लगातार रन बनाना कतई आसान काम नहीं होता है लेकिन कुछ भारतीय खिलाड़ियों ने ऐसा कर दिखाया है। कई दिग्गज भारतीय क्रिकेटर हुए हैं जिन्होंने पूरे साल जबरदस्त बल्लेबाजी की और उस कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा शतक लगाए।

हम आपको इस आर्टिकल में उन टॉप-3 भारतीय खिलाड़ियों के बारें में बताएंगे जिन्होंने एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं।

एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले टॉप 3 भारतीय खिलाड़ी

3. सौरव गांगुली

India v Australia - 4th ODI
India v Australia - 4th ODI

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। सौरव गांगुली ना केवल एक जबरदस्त कप्तान थे, बल्कि बाएं हाथ के शानदार बल्लेबाज भी थे। उनकी गिनती दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में होती है।

साल 2000 में सौरव गांगुली ने कुल 32 मुकाबले खेलते हुए 56.39 की औसत से 1579 रन बनाए थे। इस दौरान सौरव गांगुली ने 7 शतक और 6 अर्धशतक लगाया था।

2.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं। रोहित शर्मा के लिए साल 2019 सबसे शानदार रहा और पूरे साल उन्होंने काफी रन बनाए।

रोहित शर्मा ने 2019 के वर्ल्ड कप में ही 5 शतक लगा डाले जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है। रोहित शर्मा ने 2019 में कुल 28 मैच खेले और इस दौरान 27 पारियों में 57.30 की औसत से 1490 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 7 शतक लगाए और 6 अर्धशतक भी जड़ा।

1.सचिन तेंदुलकर

Sussex v India - Tour Match
Sussex v India - Tour Match

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ना केवल भारत, बल्कि पूरी दुनिया में सबसे आगे हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया और एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम है।

सचिन तेंदुलकर साल 1998 में जबरदस्त फॉर्म में थे और उस साल उन्होंने काफी रन बनाए थे। सचिन ने 1998 में 34 मैचों में 1894 रन बनाए थे और इस दौरान उनका औसत 65.31 का था। सचिन ने उस दौरान सबसे ज्यादा 9 शतक लगाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar