Create

डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय खिलाड़ी

England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Three
England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Three

अब तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और उन्होंने काफी ज्यादा रन भी बनाए हैं। इन बल्लेबाजों ने कई दिग्गज गेंदबाजों के सामने रन बनाए और उनकी गेंदों को बेहतरीन तरीके से खेला। टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के सयंम की परीक्षा होती है।

टेस्ट क्रिकेट में अगर सफल होना है तो बल्लेबाजों को काफी धैर्य के साथ खेलना होगा। यही वजह है कि टेस्ट क्रिकेट को ही असली क्रिकेट कहा जाता है। इस प्रारूप में बल्लेबाज घंटों क्रीज पर जमे रहते हैं, भले ही उनके बल्ले से रन ना निकलें लेकिन गेंद छोड़ने और उसे डिफेंस करने की कला उन्हें आनी चाहिए।

टेस्ट क्रिकेट में अभी तक बल्लेबाजों ने कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और काफी रन बनाए हैं। लेकिन जब कोई खिलाड़ी अपने डेब्यू टेस्ट मैच में बड़ी पारी खेलता है तो वो उसके लिए एक यादगार पारी बन जाती है। अब तक कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शतक लगा दिया है। ये कारनामा करने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट काफी लंबी है। लेकिन आज हम आपको उन टॉप 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाए।

डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

3.लाला अमरनाथ

क्रिकेट ग्राउंड
क्रिकेट ग्राउंड

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व दिग्गज भारतीय खिलाड़ी लाला अमरनाथ हैं। उन्होंने 15 दिसंबर 1933 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उस मैच में लाला अमरनाथ ने दोनों पारियों को मिलाकर कुल 156 रन बनाए थे। उन्होंने पहली पारी में 38 और दूसरी पारी में बेहतरीन शतक लगाते हुए 118 रन बनाए थे। लाला अमरनाथ ने अपने टेस्ट करियर में कुल 24 मुकाबले खेले, जिसमें 878 रन बनाए।

2.रोहित शर्मा

England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Three
England v India - Fourth LV= Insurance Test Match: Day Three

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं। रोहित शर्मा ने 6 नवंबर 2013 को कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था और पहले ही मुकाबले में उन्होंने जबरदस्त शतक लगा दिया था।

रोहित शर्मा ने उस मैच की पहली पारी में 177 रनों की शानदार पारी खेली थी। रोहित ने अभी तक अपने करियर में कुल 39 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसकी 66 पारियों में 2679 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 212 रन है।

1.शिखर धवन

England v India: Specsavers 3rd Test - Day Two
England v India: Specsavers 3rd Test - Day Two

भारत की तरफ से टेस्ट डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम है। धवन ने 14 मार्च 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उस मुकाबले में पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए धवन ने 187 रनों की जबरदस्त धुआंधार पारी खेली थी। ये मैच भारत ने 6 विकेटों से जीता था।

शिखर धवन ने अभी तक कुल मिलाकर 34 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 शतक और 5 अर्धशतक की मदद से 2315 रन बनाए हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment