Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

अनिल कुंबले ने एक पारी में 10 विकेट लेकर चौंकाया था, सालों से नहीं टूटा रिकॉर्ड 

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले
EXPERT COLUMNIST
Modified 07 Feb 2021
फ़ीचर
Advertisement

अनिल कुंबले भारत के महानतम गेंदबाजों में शुमार हैं। 'जम्बो' के नाम से पहचाने जाने वाले कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट खेल और 619 विकेट लिए। टेस्ट क्रिकेट में उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न ने लिया है, लेकिन कुंबले के नाम टेस्ट मैचों में एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो उनके अलावा आज तक सिर्फ एक गेंदबाज ने ही बनाया है। अनिल कुंबले ने आज ही के दिन 1999 में पाकिस्तान के विरुद्ध दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेले गए टेस्ट मैच की दूसरी पारी में सभी 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। कुंबले के अलावा ये रिकॉर्ड सिर्फ इंग्लैंड के जिम लेकर ने बनाया था।

दो टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तान ने चेन्नई में खेला गया पहला टेस्ट रोमांचक तरीके से 12 रनों से जीता था और 1-0 से आगे थी। दूसरा टेस्ट 4-7 फरवरी तक दिल्ली में खेला गया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया और ओपनर सदगोपन रमेश और कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के अर्धशतकों की बदौलत 252 का स्कोर बनाया। सक़लैन मुश्ताक ने लगातार तीसरी पारी में 5 विकेट लिए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम सिर्फ 172 रनों पर ऑल आउट हो गई और भारत को 80 रनों की बढ़त मिल गई। अनिल कुंबले ने 4 और हरभजन सिंह ने 3 विकेट लिए थे।

दूसरी पारी में भारत ने सदगोपन रमेश (96) की एक और बढ़िया पारी और सौरव गांगुली के अर्धशतक की बदौलत 339 रन बनाये। जवागल श्रीनाथ ने भी 49 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। सक़लैन मुश्ताक ने सीरीज की लगातार चौथी पारी में 5 विकेट लिए। पाकिस्तान को जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्य मिला।

चौथे दिन पाकिस्तान ने जब लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया तो उनकी शुरुआत काफी अच्छी रही। पहले विकेट के लिए सईद अनवर ने शाहिद अफरीदी के साथ 101 रनों की साझेदारी की लेकिन इसके बाद पूरी कहानी अनिल कुंबले के नाम रही। कुंबले ने सबसे पहले अफरीदी को आउट किया और उसकी अगली ही गेंद पर इजाज़ अहमद को भी आउट कर दिया। कुछ देर बाद पाकिस्तान का स्कोर 128/6 हो गया और अब तक कुंबले 6 विकेट ले चुके थे। सलीम मलिक ने कप्तान वसीम अकरम के साथ 58 रन जोड़े लेकिन फिर से कुंबले ने अपना कहर बरपाया और पाकिस्तान की पूरी टीम 207 रन बनाकर पवेलियन में थी। अनिल कुंबले ने वसीम अकरम को आउट करते ही पारी में अपने 10 विकेट पूरे किये और इतिहास बना दिया। भारत ने ये टेस्ट 212 रनों के बड़े अंतर से जीता और सीरीज 1-1 से बराबर करवा ली थी।

Published 07 Feb 2021, 16:14 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now