Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

1983 और 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम की संयुक्त बेस्ट इलेवन

Neeraj P
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published Jun 07, 2019
Jun 07, 2019 IST

Enter caption

वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत दूसरी सबसे सफल टीम है और उन्होंने दो बार वर्ल्ड कप खिताब जीता है। क्रिकेट के लिए पागल भारत जैसे देश में जिन दो टीमों ने भारत के लिए वर्ल्ड कप जीता था वे अमर हो चुके हैं। 1983 और 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली दोनों भारतीय टीम में महान खिलाड़ियों का भरमार थी।

दोनों ही टीमें बेहद शानदार तरीके से बैलेंस थीं और उनमें कुछ खास कमी नहीं होने के कारण ही विपक्षी टीमों को काफी संघर्ष करना पड़ा था। भले ही दोनों वर्ल्ड कप जीतने में भारत को 28 साल का गैप झेलना पड़ा, लेकिन दोनों ही भारत के लिए गर्व की बात है।

जानें, भारत की दोनों वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों के बेस्ट खिलाड़ियों को मिलाकर हमारे द्वारा बनाई गई भारत की बेस्ट वर्ल्ड कप विजेता इलेवन।

ओपनर्स: सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग

Enter caption

इस बात में कोई शक नहीं है कि सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ी हैं। मास्टर ब्लास्टर के नाम विश्व कप के कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। भले ही सचिन 2011 विश्व कप के दौरान 37 साल के थे, लेकिन उन्होंने भारत को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। 2011 विश्व कप में सचिन भारत के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और उन्होंने लीग फेज में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़े थे। 

वीरेंदर सहवाग के पास पारी की शुरुआत में ही किसी भी गेंदबाजी आक्रमण का मनोबल तोड़ने की क्षमता थी। सहवाग लगातार रन-रेट को बढ़ाए रखते थे जिसके कारण अन्य बल्लेबाजों को क्रीज पर समय बिताने का मौका मिलता था। इस टीम में सहवाग इस कारण सुनील गावस्कर की जगह टीम में शामिल हुए हैं क्योंकि उनके पास गेंदबाजों पर दबदबा बनाने की क्षमता थी।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 4 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...